अभी-अभी शादी हुई है...अरे नहीं हुई तो कोई बात नहीं, शादी का सीजन फिर से शुरू होने वाला है, अब तो हो ही जाएगी। शादी के बाद अगर अगर कोई सबसे बड़ा स्यापा होता है, तो वो है हनीमून डेस्टिनेशन को लेकर, बीवी बोले शिमला तो पति बोले लद्दाख। अब ऐसे में करे तो क्या करे। वैसे तो कई कपल्स की पहली पसंद अक्सर विदेश के टूरिस्ट डेस्टिनेशन होते हैं। लेकिन, कई बार जैब का ध्यान भी रखना पड़ता है ऐसे में भारत में भी कई ऐसी जगह है जहां, आप जमकर मस्ती कर सकते हैं। इसलिए आज हम आपको बता रहें हैं इंडिया के कुछ टॉप हनीमून डेस्टिनेशन के बारे में।

डलहौजी 

हिमाचल प्रदेश के डलहौजी में हरे-भरे पहाड़ और बर्फ से लदी चोटी इसे एक रोमांटिक हनीमून डेस्टिनेशन बनाती है। इसके साथ ही यहां के रोलिंग हिल्स और शांत वादियां शादी के बाद एक नए लाइफ शुरू करने के लिए परफेक्ट डेस्टिनेशन मानी जाती है।

जन्नत कहे जाने वाले श्रीनगर को भारत की सबसे रोमांटिक डेस्टिनेशन में से एक माना जाता है। यहां की डल लेक और शालीमार बाग और निशत बाग जैसे शानदार गार्डन इसे परफेक्ट बनाते हैं। यहां आने वाले कपल गुलमर्ग, सोनमर्ग और पहलगम भी पहुंचते हैं।

माऊंट आबू राजस्थान

राजस्थान के रेगिस्तानों के बीच इकलौता हिल स्टेशन हमेशा से ही लोगों का फेवरेट रहा है। ये गुजरात और राजस्थान बॉर्डर के पास स्थित है। यहां बने जैन मंदिर और पहाड़ियां इसे एक फेवरेट हनीमून डेस्टिनेशन बनाती हैं। वीकेंड्स पर राजस्थान, गुजरात और दिल्ली से यहां बड़ी संख्या में लोग पहुंचते हैं।

केरल में दिनभर चलने वाली इस हाउसबोट पर किसी होटल के रूम जैसी ही फैसिलिटीज दी जाती हैं। यहां कपल्स पानी के बीच बोट पर दिन बिता सकते हैं। ये बोट जंगल के बीच बने पानी की कैनाल्स में से होती हुई गुजरती है। जिससे कपल्स खुद को नेचर के करीब महसूस करते हैं। इसके साथ ही यहां बने हैरिजेट मेंशन और वेयरहाउस इसे एक परफेक्ट डेस्टिनेशन बनाते हैं।

 अलप्पा केरल