सरकारी नौकरी का ऑनलाइन आवेदन करते हैं तो उसके लिए फोटो को एक विशेष आकार यानी साइज में तैयार करना होता है अन्यथा वह फोटो मान्य नहीं होती है। आवेदन रद्द होने के डर से कई बार फोटो का साइज कम करने में उसकी क्वालिटी बिगड़ जाती है। जबकि साइबर कैफे या किसी एक्सपर्ट से फोटो का साइज कम कराने पर जेब ढीली करनी पड़ सकती है। वहीं साइबर संसार में ऐसे ढेरों ऑनलाइन टूल हैं जो फोटो क्वालिटी बिगाड़े बगैर उसका साइज कम कर देते हैं। ऐसे ही ऑनलाइन टूल के बारे में बता रहे हैं रोहित कुमार
'इमेज ऑप्टीमाइजर' को प्रयोग करना है आसान
मुफ्त में सेवा देने वाली इस वेबसाइट को इस्तेमाल करने के लिए किसी तरह के तकनीकी ज्ञान की जरूरत नहीं है। यह चंद सेकेंड किसी भी फोटो का साइज कम कर देता है और उसे डाउनलोड करने का विकल्प भी देता है। इसका प्रयोग करने के लिए पहले ब्राउजर में http://imageoptimizer.net/ टाइप करें। इसके बाद वेबसाइट खुलने का इंतजार करें। वेबसाइट खुलने पर कंप्यूटर स्क्रीन के बीच में बाईं तरफ 'ऑप्टामाइज नाऊ' लिखा मिलेगा। उसके नीचे दिए गए 'चूज फाइल' पर नाम के विकल्प पर क्लिक करना होगा। इसके बाद जो नई स्क्रीन खुलेगी उसमें उस फोटो का चुनाव करें जिसका आकार बदलना चाहते हैं। इस प्रक्रिया के बाद आपको नीचे की तरफ फोटो की क्वालिटी, ऊंचाई और लंबाई तय करने के लिए विकल्प मिलेगा। ध्यान रहे कि इन बॉक्स में वहीं संख्या डालें जितनी साइज की फोटो प्राप्त करना चाहते हैं। इसके बाद कंप्यूटर स्क्रीन पर यूजर को 'ऑप्टीमाइज नाउ!' लिखा दिखाई देगा, उस पर क्लिक करें। ऐसा करने के बाद कुछ समय इंतजार करना होगा, उसके बाद स्क्रीन में डाउनलोड करने का विकल्प लिखा आ जाएगा। फोटो डाउनलोड करने के बाद उसे अपनी मनमुताबिक लोकेशन पर सेव करना ना भूलें।
तीन कमांड में फोटो बदलेगा 'रिड्यूम इमेज
इस वेबसाइट का प्रयोग करने के लिए मात्र तीन कमांड पर अमल करके फोटो को नया आकार दिया जा सकता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए www.reduceimages.com पर जाएं। इसमें कंप्यूटर डिस्प्ले पर ही ‘अपलोड इमेज’ का विकल्प आ जाएगा। अपलोड के ऊपर ‘ब्राउज’ लिखा मिलेगा, उस पर क्लिक कर फोटो का चुनाव करें। इसके बाद आवेदन पत्र से देख कर जांच लें कि आपको किस आकार में फोटो चाहिए। तय आकार से जुड़ी संख्या को इसके बॉक्स में टाइप कर दें। इसके बाद आपकी फोटो मनमुताबिक साइज में बनकर तैयार हो जाएगी। प्रक्रिया पूरी होने पर फोटो डाउनलोड करने का विकल्प आ जाएगा।
10 से ज्यादा फोटो को एक साथ करें छोटा
यात्रा या समारोह की फोटो किसी को भेजना चाहते हैं लेकिन सभी फाइलों का साइज बड़ा है तो https://bulkresizephotos.com/ ऑनलाइन टूल की मदद से आप एक साथ सभी फोटो का आकार छोटा कर सकते हैं और उसे अन्य यूजर को भेज सकते हैं। यह टूल तब ज्यादा फायदेमंद साबित होता है जब फोटो का साइज बहुत ज्यादा हो। मिसाल के तौर पर आपको किसी यूजर के फोन पर 20 फोटो भेजने हैं और एक फोटो का साइज 3 एमबी है तो ऐसी स्थिति में उन सभी फोटो को भेजने के लिए यूजर को 60 एमबी डाटा खर्च करना होगा, उसके बाद वह फोटो भेजे जा सकते हैं। जबकि https://bulkresizephotos.com/ का प्रयोग करने पर फोटो का साइज कंप्यूटर पर छोटा करने के बाद उसे किसी भी यूजर को भेजे जा सकते हैं।