LPG gas cylinder
File Photo

    Loading

    नयी दिल्ली. देश में हर दिन महंगाई (expensiveness) बढ़ रही है। जिससे लोगों की मुश्किलें बढ़ती जा रही  है। वहीं आज रसोई गैस यानी एलपीजी सिलेंडर (LPG Cylinder) के फिर एक बार दाम बढ़ गए है। सोमवार को सिलेंडर 25 रुपये से और महंगा हो गया है। इस महंगाई की मार उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को भी पड़ेगी। यह वृद्धि सब्सिडी वाले सिलेंडर सहित सभी श्रेणियों में हुई है। बता दें कि सिलेंडर के दाम एक माह में चौथी बार बढ़े हैं। सार्वजनिक क्षेत्र की पेट्रोलियम कंपनियों के मूल्य आंकड़ों के अनुसार फरवरी से अब तक 14.2 किलोग्राम के रसोई गैस सिलेंडर के दाम 125 रुपये बढ़ चुके हैं। इसके साथ ही विमान ईंधन यानी एटीएफ की कीमतों में भी को 6.5 प्रतिशत की बड़ी वृद्धि हुई। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल के दामों में तेजी आ रही है, जिससे विमान ईंधन महंगा हुआ है।

    दिल्ली में अब 14.2 किलोग्राम के सिलेंडर का दाम 794 रुपये से बढ़कर 819 रुपये हो गया है। यह वृद्धि सभी श्रेणियों…सब्सिडी वाले और बिना सब्सिडी वाले दोनों सिलेंडरों में की गई है। देशभर में एलपीजी का दाम एक ही होता है। सरकार कुछ चुनिंदा ग्राहकों को इस पर सब्सिडी देती है। हालांकि, पिछले कुछ साल के दौरान महानगरों और बड़े शहरों में कीमतों में लगातार बढ़ोतरी के बाद सब्सिडी बंद हो गई है। दिल्ली में उपभोक्ताओं को एलपीजी पर कोई सब्सिडी नहीं मिलती। सभी उपभोक्ताओं के लिए अब रसोई गैस सिलेंडर का दाम 819 रुपये हो गया है।

    पेट्रोलियम कंपनी के एक अधिकारी ने कहा कि दूरदराज के क्षेत्रों के उपभोक्ताओं को रसोई गैस सिलेंडर पर कुछ सब्सिडी दी जाती है। ढुलाई भाड़े की भरपाई करने के लिए यह सब्सिडी दी जाती है। इससे पहले चार फरवरी को एलपीजी के दाम 25 रुपये प्रति सिलेंडर और 15 फरवरी को 50 रुपये प्रति सिलेंडर बढ़ाए गए थे। 25 फरवरी को एलपीजी के दाम 25 रुपये प्रति सिलेंडर बढ़ाए गए थे।

    दिसंबर से रसोई गैस सिलेंडर लगातार महंगा हो रहा है। इस दौरान रसोई गैस की कीमतों में 175 रुपये की बढ़ोतरी हुई है। इसके साथ ही सार्वजनिक क्षेत्र की ईंधन कंपनियों की मूल्य अधिसूचना के अनुसार एटीएफ के दाम 3,663 रुपये प्रति किलोलीटर या 6.5 प्रतिशत बढ़ाए गए हैं। इससे राष्ट्रीय राजधानी में विमान ईधन का दाम 59,400.91 रुपये प्रति किलोलीटर की ऊंचाई पर पहुंच गया है।

    फरवरी से विमान ईंधन कीमतों में यह तीसरी वृद्धि है। इससे पहले 16 फरवरी को विमान ईंधन के दाम 3.6 प्रतिशत बढ़े थे। एक फरवरी को विमान ईंधन के दाम 3,246.75 रुपये प्रति किलोलीटर बढ़ाए गए थे। विमान ईंधन के दाम बढ़ने से पहले ही कम क्षमता पर परिचालन कर रही एयरलाइंस की परेशानी और बढ़ेगी।

    सोमवार को ब्रेंट कच्चा तेल बढ़त के साथ 65.49 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया। यह एक साल में इसका सबसे ऊंचा स्तर है। हालांकि, पेट्रोल और डीजल की कीमतों में लगातार दूसरे दिन कोई वृद्धि नहीं की गई। दिल्ली में पेट्रोल 91.17 रुपये और मुंबई में 97.57 रुपये प्रति लीटर है। दिल्ली में डीजल 81.47 रुपये और मुंबई में 88.60 रुपये प्रति लीटर पर है।

    पिछले महीने राजस्थान और मध्य प्रदेश में कुछ स्थानों पर पेट्रोल का दाम 100 रुपये प्रति लीटर को पार कर गया था। ये दोनों राज्य ईंधन पर सबसे अधिक मूल्य वर्धित कर (वैट) लेते हैं। मुंबई में शनिवार को ब्रांडेड/प्रीमियम पेट्रोल 100 रुपये को पार कर गया। इस समय यह 100.35 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है। (एजेंसी)