arvind
File Photo

    Loading

    नई दिल्ली: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मंगलवार को बड़ी घोषणा की है। जिसके तहत कोरोना से मरने वाले लोगों के परिवार वालों को 50-50 हजार रुपए का मुआवजा दिया जाएगा। मुख्यमंत्री ने इस बात की घोषणा आयोजित प्रेस वार्ता में दी। 

    केजरीवाल ने कहा, “जिन परिवारों में कमाने वाले की मृत्यु हुई है, उन्हें अनुग्रह राशि के अलावा 2500 रुपये मासिक पेंशन दी जाएगी। पति की मृत्यु होने पर पत्नी को पेंशन दी जाएगी, पत्नी की मृत्यु होने पर पति को पेंशन दी जाएगी। अविवाहित व्यक्ति की मृत्यु होने पर उसके माता-पिता को पेंशन दी जाएगी।”

    बच्चों को मुफ्त में शिक्षा 

    केजरीवाल ने कहा, “ऐसे बच्चे जिनके माता-पिता में से किसी की कोरोना से मृत्यु हुई है और बच्चे अनाथ हो गए हैं। ऐसे हर एक बच्चे को 2,500 रुपए हर महीने 25 साल की उम्र तक दिए जाएंगे, इसके साथ उन्हें मुफ्त शिक्षा भी दी जाएगी।”

    इस महीने मुफ्त राशन

    आप संयोजक ने कहा, “दिल्ली में 72,00,000 राशन कार्ड धारकों को इस महीने से राशन मुफ्त में दिया जाएगा उनसे पैसे नहीं लिए जाएंगे। केंद्र की तरफ से भी इन राशन कार्ड धारकों को 5 किलो राशन मुफ्त में मिल रहा है। अब उन्हें इस महीने 10 किलो राशन मुफ्त में मिलेगा।”

    उन्होंने आगे कहा, “ऐसे कई लोग हैं जो गरीब है, उनका राशन कार्ड नहीं बन पाया है। जिन लोगों के पास राशन कार्ड नहीं है, जो कहेगा वह गरीब है, उसके पास राशन नहीं है, उन्हें भी दिल्ली सरकार राशन देगी। इसमें किसी तरह का कोई दस्तावेज नही मांगा जाएगा।”