LAC Standoff : 12th round of military talks between India and China today
File Photo

    Loading

    नई दिल्ली: लद्दाख (Ladakh) में गतिरोध के बाद से जारी भारत (India)-चीन (China) वार्ता के 12वें दौर की बातचीत आज यानि 31 जुलाई को एक बार फिर से होगी। आज सुबह 10.30 बजे कोर कमांडर स्तर की बैठक करेंगे। बैठक वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) के चीन की ओर मोल्डो सीमा बिंदु पर पूर्वाह्न होने की खबर है। बताया जा रहा है कि, इस बैठक में पूर्वी लद्दाख में शेष स्थानों से सैनिकों को पीछे हटाने की प्रक्रिया में प्रगति हासिल करने पर जोर रहेगा। साथ ही हॉट स्प्रिंग और गोगरा पर भी चर्चा होने की उम्मीद है। 

    इससे पहले अप्रेल में भारत और चीन ने 11वें दौर की सैन्य वार्ता में पूर्वी लद्दाख में जमीनी स्तर पर संयुक्त रूप से स्थिरता बनाए रखने और  किसी भी नई घटना को टालने पर सहमति व्यक्त की थी। इस वार्ता के बाद तब बताया गया था कि, दोनों पक्ष मौजूदा समझौतों और व्यवस्थाओं के अनुसार लंबित मुद्दों को निपटाने की आवश्यकता पर सहमति जताई थी। इस बातचीत में लद्दाख में LAC पर सैनिकों के पीछे हटने से संबंधित मुद्दों के समाधान को लेकर विचारों का आदान-प्रदान भी हुआ था। 

    वहीं दुशांबे में शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के एक सम्मेलन के दौरान भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर (S Jaishankar) ने अपने चीनी समकक्ष वांग यी से मुलाकात की थी। इस बैठक के बाद यह बात सामने आई थी कि, जयशंकर ने LAC पर यथास्थिति में कोई भी एकतरफा बदलाव भारत को ”स्वीकार्य नहीं” होगा। उन्होंने तब सैनिकों की पूरी तरह वापसी और पूर्वी लद्दाख में शेष मुद्दों को जल्द से जल्द हल करने की आवश्कयता पर भी जोर दिया था।

    बता दें कि, इसी बैठक के दौरान दोनों मंत्रियों ने जल्द ही अगले दौर की सैन्य वार्ता आयोजित करने पर सहमति भी जताई थी। आज होने वाली बैठक में कई अहम मुद्दों को लेकर चर्चा होने की उम्मीद है।