weather
File Pic

    Loading

    नयी दिल्ली. आज दिल्ली-NCR में माध्यम बारिश की संभावना जताते हुए भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने ऑरेंज अलर्ट (Orange alert) जारी किया है। बता दें कि, बीती रात में राजधानी के कुछ इलाकों में हल्की बूंदाबांदी हुई है। वहीं, भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने बुधवार को यहाँ पर मध्यम स्तर की बारिश की उम्मीद जताई है। इधर मौसम विभाग के ताजा पूर्वानुमान के मुताबिक आगामी पांच दिनों में  देश के अलग-अगल राज्यों में फिलहाल भारी बारिश के आसार हैं। वहीं पहाड़ों की तरफ हिमाचल प्रदेश में भी अगले दो दिनों के लिए मौसम विभाग ने येलो अलर्ट जारी कर रखा है।

    अगर IMD की मानें तो आज दिल्ली के रोहिणी, पीतमपुरा के साथ ही नोएडा, ग्रेटर नोएडा, फरीदाबाद, बल्लभगढ़ पलवल, औरंगाबाद, होडल हरियाणा के अलग-अलग स्थानों पर और आसपास के क्षेत्रों में हल्की से मध्यम बारिश होने की सम्भावना है। वहीं मौसम विभाग के अनुसार आज दिल्ली में भारी बारिश के कारण लोगों को जलभराव की समस्या के साथ ही ट्रैफिक जाम का भी शायद सामना करना पड़ सकता है। इसके साथ ही IMD ने दिल्ली के कुछ इलाकों में आज यानी बुधवार को हल्की बारिश और गरज के साथ छींटे पड़ने का अनुमान जताया है। वहीं आज दिल्ली में अधिकतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना जताई जा रही है।

    इस बार बारिश तोड़ सकती है 121 साल का रिकॉर्ड

    बता दें कि बीते मंगलवार को मौसम विभाग ने राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में बारिश का येलो अलर्ट जारी किया था। लेकिन आज मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी कर कहा है कि अगर आज पूरा दिन वर्षा होती है, तो इस बार सितंबर की बारिश पिछले 121 साल का रिकॉर्ड तोड़ सकती है। पता हो कि अब तक सितंबर में 404 मिलीमीटर से ज्यादा बारिश दर्ज की गई है। इससे पहले बीते 121 साल में सबसे ज्यादा 417।3 मिमी बारिश का रिकॉर्ड 1944 में दर्ज है। मौसम विभाग के मुताबिक, आज भी यानी 22 सितंबर से यहाँ बारिश के आसार हैं और 29 सितंबर तक यह सिलसिला अनवरत जारी रह सकता है।

    उत्तर प्रदेश,राजस्थान में भी हो सकती है बारिश 

    इसके साथ ही IMD ने अगले 2 घंटों के दौरान उत्तर प्रदेश के अलीगढ़, बरसाना, मथुरा और राजस्थान के डीग में भी बारिश की आशंका जताई है। इसके साथ ही हरियाणा के भी कई हिस्सों में आज गरज के साथ हलकी बूंदाबांदी होने के असार हैं। इस प्रकार मौसम विभाग के ताजा पूर्वानुमान के मुताबिक अगले दो घंटों में उत्तर प्रदेश के मुज़फ्फरनगर, हस्तिनापुर, मेरठ, नंदगाव में भी अब बारिश हो सकती है। वहीं IMD ने उत्तराखंड, पूर्वी यूपी , पश्चिमी राजस्थान, मध्य प्रदेश, झारखंड, ओडिशा, छत्तीसगढ़, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, विदर्भ, तमिलनाडु , पुड्डुचेरी और केरल के लिए आज यलो अलर्ट जारी कर रखा है। यहां भी मध्यम से भारी बारिश तक होने के अच्छे आसार हैं। इस पारकर आज देश के कई राज्यों में माध्यम से तेज बारिश होने की सम्भावना IMD ने जतायी है।