modi

    Loading

    नयी दिल्ली. आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने 81वीं बार अपने देश को ‘मन की बात’ (Mann Ki Baat) रेडियो कार्यक्रम के जरिए संबोधित किया है। आज PM मोदी ने कार्यक्रम की शुरुआत विश्व नदी दिवस से की, उन्होंने नदियों के महत्व को बताया और भारत में नदियों की आस्था की भी उस पर चर्चा की। आज प्रधानमंत्री ने कहा कि,  एक दिन ऐसा भी है जो हम सबको याद रखना चाहिए और ये दूँ है जो भारत की परम्पराओं से बहुत सुसंगत है। सदियों से जिस परम्पराओं से हम जुड़े हैं उससे जोड़ने वाला है। ये है ‘वर्ल्ड रिवर डे’ यानि ‘विश्व नदी दिवस’। आज प्रधानमंत्री ने साल में एक बार नदी उत्सव मनाने की लोगों से अपील भी की।

    आइये देखें आज प्रधानमंत्री मोदी ने और क्या क्या अपनी ‘मन की बात’ में कहा 

    • ‘विश्व नदी दिवस’ पर आज प्रधानमंत्री मोदी नरे कहा कि, हमारे लिए नदियां एक भौतिक वस्तु नहीं है, हमारे लिए नदी एक जीवंत इकाई है। तभी तो हम नदियों को मां कहते हैं, हमारे कितने ही पर्व, त्योहार, उत्सव, उमंग इन माताओं की गोद में होते हैं।
    • इसके साथ ही उन्होंने कहा, हमारे शास्त्रों में नदियों में जरा सा प्रदूषण करने को भी गलत बताया गया है। हम नदियों की सफाई और उन्हें प्रदूषण से मुक्त करने का प्रयास सबके प्रयास और सहयोग से कर सकते हैं। नमामि गंगे मिशन आज आगे बढ़ रहा है तो इसमें सभी लोगों के प्रयास, जगजागृति, जनआंदोलन की बड़ी भूमिका है।
    • ई-ऑक्शन पर उन्होंने कहा कि, आजकल एक विशेष ई-ऑक्शन चल रहा। ये इलेक्ट्रॉनिक नीलामी उन उपहारों की हो रही है, जो मुझे समय-समय पर लोगों ने दिए हैं। इस नीलामी से जो पैसा आएगा, वो नमामि गंगे अभियान के लिये ही समर्पित किया जाता है।
    • नौजवानों का आह्वान करते हुए उन्होंने कहा कि, हमारे आज के नौजवान को ये जरूर जानना चाहिए कि साफ-सफाई के अभियान ने कैसे आज़ादी के आंदोलन को निरंतर ऊर्जा दी थी। ये महात्मा गांधी ही तो थे, जिन्होंने स्वच्छता को जन-आंदोलन बनाने का काम किया था। महात्मा गांधी ने स्वच्छता को स्वाधीनता के सपने के साथ जोड़ दिया था।
    • UPI के विषय पर उन्होंने उत्साहित होकर बताया कि, पिछले अगस्त महीने में यूपीआई से 355 करोड़ लेनदेन हुए। आज औसतन 6 लाख करोड़ रुपये से ज़्यादा का डिजिटल पेमेंट यूपीआई से हो रहा है। इससे देश की अर्थव्यवस्था में स्वच्छता, पारदर्शिता आ रही है
    • आज़ादी के अमृत महोत्सव को लेकर PM मोदी ने गर्मजोशी से कहा कि, आज आज़ादी के 75वें साल में हम जब आज़ादी के अमृत महोत्सव को मना रहे हैं, हम संतोष से कह सकते हैं कि आज़ादी के आंदोलन में जो गौरव खादी को था आज हमारी युवा पीढ़ी खादी को वो गौरव दे रही है।
    • कोरोना पर एक बड़ी अहम् बात उन्होंने कही कि, आज हम लोगों की ज़िंदगी का हाल ये है कि एक दिन में सैकड़ों बार कोरोना शब्द हमारे कान पर गूंजता है, 100 साल में आई सबसे बड़ी वैश्विक महामारी कोविड-19 ने हर देशवासी को बहुत कुछ सिखाया है। हेल्थकेयर और वेलनेस को लेकर आज जिज्ञासा और जागरूकता बढ़ी है।