Petrol rate
File Pic

    Loading

    नयी दिल्ली. जी हाँ अब पेट्रोल और डीजल (Petrol-Diesel) की कीमत आज फिर एक बार बढ़ी हैं। बता दें कि लगातार 2 दिन रेट स्थिर रहने के बाद आज फिर पेट्रोल 58 पैसे और डीजल 35 पैसे महंगा हुआ है। इसके चलते आज राजधानी दिल्‍ली में पेट्रोल की कीमत बढ़कर 107.94 रुपये/लीटर पहुंच गई है, वहीं डीजल की कीमत 96.67 रुपये /लीटर हो गई है। बता दें कि देश के कई राज्‍यों में पेट्रोल पहले से ही 100 रुपए के पार है। 

    ऐसे में अगर मध्‍य प्रदेश (Madhya Pradesh) के बालाघाट (Balaghat) में देखें तो यहाँ पेट्रोल की कीमत में अब एक बड़ा उछाल देखने को मिला है। अब सबसे सबसे ऊंची दरों पर पेट्रोल बेचने का तमगा हासिल करने वाले मध्य प्रदेश के बालाघाट में आज पेट्रोल 120 रुपये/लीटर की दर के करीब पहुंच गया है। जी हाँ यहां पेट्रोल की कीमत 118.98 रुपये/लीटर है, वहीं डीजल 108.20 रुपये/लीटर बिक रहा है। तेल की बढ़ती कीमतों के कारण अब देश की जनता परेशान और हलकान है।

    देखें देश के प्रमुख शहरों में क्या रहा आज का भाव..

    दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और चेन्नई में पेट्रोल और डीजल की कीमत रुपये/लीटर में आज इस प्रकार हैं। 

    शहर

    पेट्रोल

    डीजल

    दिल्ली

    107.94

    96.67

    मुंबई

    113.80

    104.75

    कोलकाता

    108.45

    99.78

    चेन्नई

    104.83

    100.92

     

     रोज सुबह 6 बजे बदल जाते हैं पेट्रोल-डीजल के दाम :

    गौरतलब है कि अब प्रतिदिन सुबह 6 बजे पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है। सुबह छह बजे से ही इनकी नई दरें लागू हो जाती हैं। बता दें कि पेट्रोल-डीजल के दाम में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन और अन्य चीजें जोड़ने के बाद इसका दाम अब लगभग दोगुना हो जाता है। 

    इन्हीं मानकों के आधार पर पर अब पेट्रोल रेट और डीजल रेट रोज तय करने का काम तेल कंपनियां करती हैं। वहीं डीलर-पेट्रोल पंप चलाने वाले लोग खुदरा कीमतों पर उपभोक्ताओं के अंत में अर्जित करों और अपने स्वयं के मार्जिन जोड़ने के बाद पेट्रोल-डीजल बेचते हैं। पेट्रोल रेट और डीजल रेट में यह सारी कॉस्ट भी जुड़ती है।

    ऐसे जानें कि आज कितना है, आपके शहर में पेट्रोल-डीजल के रेट:

    अब आप भी पेट्रोल-डीजल की कीमत SMS के जरिए जान सकते हैं। इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, आपको RSP और अपने शहर का कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर इसे भेजना होगा। बता दें कि हर शहर का कोड अलग-अलग है, जो आपको IOCL की वेबसाइट से आपको आराम से मिल जाएगा।