Omicron Updates : covid rules tightened in Italy before Christmas and New Year, more restrictions for those who are not vaccinated

    Loading

    नई दिल्ली. दक्षिण अफ्रीका (South Africa) में मिले कोरोना वायरस (Coronavirus) के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन (New variant Omicron) दुनियाभर में चिंता बढ़ा दी है। इस वायरस ने भारत (India) में भी दस्तक दे दी है। ऐसे में सभी राज्यों की सरकारे अलर्ट हो गई है। देश में अब तक कर्नाटक (Karnataka), महाराष्ट्र (Maharashtra), गुजरात (Gujarat), राजस्थान (Rajasthan) और राजधानी दिल्ली (Delhi) में ओमिक्रॉन के मामले सामने आए हैं। जिसके बाद कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग बढ़ा दी गई है। जोखिम वाले देशों समेत अन्य देशों से आने वाले यात्रियों पर नजर रखी जा रही हैं और उनकी RT-PCR टेस्ट की जा रही है। देश में अब तक 21 मिले हैं। जिनमें से 17 मामले 5 दिसंबर 2021 को सामने आए हैं।

    राजस्थान में 9 लोगों में ओमिक्रॉन की पुष्टि

    राजधानी जयपुर में नौ लोगों में ओमिक्रॉन की पुष्टि हो गई है। इनमें से एक ही परिवार के चार लोग 25 नवंबर को दक्षिण अफ्रीका से दुबई गए थे। इसके बाद ये लोग दुबई से मुंबई और वहां से जयपुर आए। परिवार में माता-पिता समेत दो बच्चे शामिल है। इन सभी की कोरोना टेस्ट की गई जो पॉजिटिव आई। वहीं इनके संपर्क में आए पांच लोगों की रिपोर्ट भी पॉजिटिव आई है। जिसके बाद इन सबके नमूने जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेजे गए, जहां पता चला कि यह लोग ओमिक्रॉन से संक्रमित है। इन सभी को राजस्थान स्वास्थ्य विज्ञान विश्वविद्यालय (RUHS) में भर्ती किया गया है।

    महाराष्ट्र में अब तक मिले आठ मामले

    महाराष्ट्र में अब तक आठ मामले सामने आए हैं। रविवार को ओमिक्रॉन के सात नए मामले सामने आए हैं। स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक पिंपरी-चिंचवड में एक 44 साल की महिला नाइजीरिया से आई थी। वहीं उसके संपर्क में आई उनकी दो बेटियां, एक भाई और उनकी दो बेटियां यानी कुल छह लोग पिंपरी-चिंचवड में ओमिक्रॉन से संक्रमित पाई गई। इनमें से तीन लोगों की उम्र 18 साल से कम है और उन लोगों ने वैक्सीन नहीं ली है। छह में से तीन नाइजीरिया के हैं, जबकि अन्य तीन करीबी सहयोगी हैं। वहीं राष्ट्रीय रासायनिक प्रयोगशाला की एक रिपोर्ट के अनुसार, पुणे के एक 47 वर्षीय व्यक्ति को नए वैरियंट से संक्रमित पाया गया है। इन सभी को क्वारंटाइन कर दिया गया है।

    कर्नाटक में दो ओमिक्रॉन केस

    देश में पहला और दूसरा केस कर्नाटक के बेंगलुरु में सामने आया था। इसमें से एक व्यक्ति लगभग 66 वर्षीय दक्षिण अफ्रीकी नागरिक है, जो वापस चला गया है। वहीं, दूसरा व्यक्ति 46 वर्षीय डॉक्टर है। उनकी कोई ट्रैवल हिस्ट्री नहीं है। डॉक्टर के प्राथमिक और सेकेंडरी संपर्कों में से 5 लोग कोविड पॉजिटिव आए हैं। जिसके बाद 6 लोगों को आइसोलेट कर अस्पताल में भर्ती किया है। किसी में भी गंभीर लक्षण नहीं हैं। ये लोग पूरे वैक्सीनेट हैं।

    गुजरात और दिल्ली में मिला एक-एक ओमिक्रॉन केस

    गुजरात में भी ओमिक्रॉन का एक मामला मिल चुका है। 28 नवंबर को एक शख्स जिंबाब्वे से जामनगर आया और 30 नवंबर को उसकी कोरोना टेस्ट की गई थी, जिसमें वह पॉजिटिव निकला। इसके बाद उसका नमूने जीनोम सीक्वेंस टेस्ट के लिए पुणे लैब को भेजे गए थे। जहां, इस व्यक्ति के ओमिक्रॉन संक्रमित होने की बात पता चली। इस व्यक्ति के संपर्क में 10 लोग आए हैं और सभी को क्वारंटाइन कर दिया गया है। संक्रमित को कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज लग चुकी है।

    उधर दिल्ली में भी ओमिक्रॉन ने एंट्री ले ली है। कुछ दिन पहले तंजानिया (Tanjania) से दिल्ली (Delhi) आया 37 वर्षीय एक पुरुष ओमिक्रॉन से संक्रमित पाया गया है और यह राष्ट्रीय राजधानी में कोरोना वायरस के इस नए वैरिएंट से जुड़ा पहला मामला है। मरीज का इस समय लोक नायक अस्पताल में उपचार चल रहा है और उसे बीमारी के मामूली लक्षण हैं। मरीज भारतीय है। उसने पिछले कुछ दिनों में किन स्थानों की यात्रा की है, इसका पता लगाया जा रहा है और उसके संपर्क में आए लोगों से संबंधित जानकारी भी एकत्र की जा रही है।

    क्या है ओमिक्रॉन के लक्षण?

    बता दें कि ओमिक्रॉन को लेकर जुटाए गए अभी तक की शुरुआती डेटा के मुताबिक, ओमिक्रॉन वैरिएंट से संक्रमित मरीजों को बहुत अधिक थकान, गले में खराश, मांशपेशियों में दर्द जैसी समस्याएं आती हैं। इस वैरिएंट के लक्षण डेल्टा वैरिएंट से थोड़े अलग हैं। बड़ी बात ये है कि ओमिक्रॉन से संक्रमित व्यक्ति के स्वाद और गंध की क्षमता में कोई बदलाव नहीं देखा गया है। इसके साथ ही WHO ने ओमिक्रॉन को फिलहाल ‘वैरिएंट ऑफ कंसर्न’ (चिंताजनक) की कैटेगरी में डाला है। ओमिक्रॉन वैरिएंट को लेकर अभी कुछ भी सही तरीके से स्पष्ट नहीं हुआ है।