dhankar
Pic: ANI

    Loading

    नई दिल्ली. अब से कुछ देर पहले, देश के नए निर्वाचित उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ (Jagdeep Dhankhar) ने भारत के 14वें उपराष्ट्रपति के रूप में शपथ ले ली है। गौरतलब है कि आज इससे पहले जगदीप धनखड़ ने सुबह राजघाट जा कर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि दी थी।आज राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू (प्President Droupadi Murmu) ने राष्ट्रपति भवन में जगदीप धनखड़ को उपराष्ट्रपति पद की शपथ दिलाई है।

    वहीं बापू के स्मारक पर जाने के बाद धनखड़ ने ट्वीट किया, “पूज्य बापू को श्रद्धांजलि देते हुए राजघाट की शांत भव्यता में भारत की सेवा में तत्पर रहने के लिए अपने आप को धन्य एवं प्रेरित महसूस किया।”

    आज इस ख़ास मौके पर देश के गृह मंत्री अमित शाह, पूर्व राष्टपति रामनाथ कोविंद सहित और भी कई गणमान्य नेता मौजूद थे। बता दें कि धनखड़ ने बीते शनिवार को उपराष्ट्रपति चुनाव में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) के प्रत्याशी के तौर पर विपक्ष की साझा उम्मीदवार मार्गरेट अल्वा को हराया था।

    इस एकतरफा मुकाबले में धनखड़ को कुल 528 मत मिले, जबकि अल्वा को मात्र 182 वोट से ही संतोष करना पड़ा। इस चुनाव में कुल 725 सांसदों ने मतदान किया, जिनमें से 710 वोट वैध पाए गए, 15 मतपत्रों को अवैध पाया गया था। 

    वहीं अब अब 71 वर्षीय धनखड़ देश के नए उपराष्ट्रपति और राज्यसभा के सभापति के रूप में एम वेंकैया नायडू की जगह ले चुके हैं। वह भारत के 14वें उपराष्ट्रपति हैं। बता दें कि, नायडू का कार्यकाल बीते 10 अगस्त को पूरा हो गया था।