MODI
Pic: Social Media

    Loading

    नई दिल्ली. दोपहर की बड़ी खबर के अनुसार आज BJP ने अपनी नई संसदीय बोर्ड और चुनाव समिति की घोषणा कर दी है। अबकी 11 सदस्यों वाली संसदीय बोर्ड से मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh) और केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) का पता कट गया है। पता हो कि, शिवराज सिंह चौहान को 2013 में बोर्ड में शामिल किया गया था।

    इस बार की नई संसदीय बोर्ड में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, जेपी नड्डा, अमित शाह, राजनाथ सिंह के अलावा बीएस येदियुरप्पा, सर्वानंद सोनोवाल, के लक्ष्मण, इकबाल सिंह लालपुरा, सुधा यादव, सत्यनारायण जटिया और बीएल संतोष को जगह दी गयी  है।

    उधर 15 सदस्यीय केंद्रीय चुनाव समिति में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, जेपी नड्डा, अमित शाह, राजनाथ सिंह के अलावा बीएस येदियुरप्पा, के लक्ष्मण, इकबाल सिंह लालपुरा, सुधा यादव, सत्यनारायण जटिया, भूपेंद्र यादव, देवेंद्र फडणवीस, ओम माथुर, बीएल संतोष और वनथी श्रीनिवास को जगह मिली है।

    महाराष्ट्र के लिए क्या है मायने 

    गौरतलब है कि, इन दोनों नई लिस्ट के राजनीतिक रूप से अब बड़े मतलब निकले जा रहे हैं।  दरअसल हाल ही में, महाराष्ट्र में BJP ने शिवसेना के शिंदे गुट के साथ मिलकर नई सरकार का गठन किया  है।  वहीं इस सरकार में मुख्यमंत्री तो एकनाथ शिंदे को बनाया गया है, लेकिन वहीं BJP नेता देवेंद्र फडणवीस को डिप्टी CM के पद पर आसीन होना पड़ा।  

    वह भी तब जब फडणवीस पूर्व मुख्यमंत्री रह चुके हैं।  हालाँकि खुद फडणवीस डिप्टी सीएम बनना भी नहीं चाहते थे, फिर अचानक केंद्रीय नेतृत्व के आदेश पर उन्होंने इस पद की शपथ ली थी।  उधर दूसरी तरफ अब महाराष्ट्र की राजनीति से सबसे बड़े चेहरे नितिन गडकरी को संसदीय बोर्ड और चुनाव समिति से फिलहाल हटाया गया है और देवेंद्र फडणवीस का इस बार कद थोडा और बढ़ाया गया है।  जो कि बहुत ही महत्वपूर्ण कदम माना जा रहा है, कयास है कि फडणवीस को अब थोड़ी और वरीयता दी जा रही है।