PM Narendra Modi
ANI Photo

    Loading

    अहमदाबाद. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने गुरुवार को 36वें राष्ट्रीय खेलों (36th National Games) का आगाज करते हुए कहा कि दुनिया में सम्मान पाने का खेलों में सफलता से सीधा जुड़ाव होता है। मोदी ने नरेंद्र मोदी स्टेडियम पर रंगारंग कार्यक्रम के बीच 36वें राष्ट्रीय खेलों के शुभारंभ के मौके पर विकसित देशों का उदाहरण देते हुए कहा कि वैश्विक खेलों में ऐसे देशों के खिलाड़ी अधिक पदक जीतते है।

    मोदी ने कहा, “दुनिया में सम्मान का खेलों से सीधा जुड़ाव होता है। आज दुनिया में जो देश विकास और अर्थव्यवस्था में शीर्ष पर है उनमें से ज्यादातर पदक तालिका में भी शीर्ष पर होते है।”

    उन्होंने कहा, “खेल के मैदान में खिलाड़ियों का दमदार प्रदर्शन अन्य क्षेत्रों को भी प्रोत्साहित करता है। खेल दुनिया में ‘सॉफ्ट पावर’का जरिया भी है।” उन्होंने पूर्ववर्ती सरकारों पर निशाना साधते हुए कहा कि परिवारवाद और भ्रष्टाचार के कारण भारत के खिलाड़ियों को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ज्यादा मौके नहीं मिल पाये पर अब इसमें काफी बदलाव आया है।

    उन्होंने कहा, “दुनिया ओलंपिक के जिन खेलों की दीवानी है, वे खेल हमारे यहां पहले सामान्य ज्ञान तक सिमट कर रह गये थे।” प्रधानमंत्री ने कहा, “अब माहौल नया है, 2014 से खिलाड़ियों ने खेलों में जो जलवा कायम करना शुरू किया वह तेजी से आगे बढ़ते जा रहा है।”

    गुजरात के विभिन्न शहरों में 12 अक्टूबर तक राष्ट्रीय खेलों का आयोजन होगा। इसमें 36 राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों से 7000 से ज्यादा खिलाडी, 15000 से ज्यादा प्रतिभागी भाग ले रहे है।

    पीएम मोदी ने कहा, “विश्व का सबसे बड़ा स्टेडियम, विश्व का इतना युवा देश और देश का सबसे बड़ा खेल उत्सव। जब आयोजन इतना अद्भुत और अद्वितीय हो, तो उसकी ऊर्जा ऐसी ही असाधारण होगी।”

    उन्होंने कहा, “सरदार पटेल स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में फुटबाल, हॉकी, बास्केटबॉल, कबड्डी, बॉक्सिंग और लॉन टेनिस जैसे अनेकों खेलों की सुविधा एक साथ उपलब्ध है। ये एक तरह से पूरे देश के लिए एक मॉडल है।”

    पीएम मोदी ने कहा, ‘सक्सेस स्टार्ट विथ एक्शन आपको सफलता के लिए लड़ना, जूझना पड़ सकता है। अगर आपने दौड़ने का जज्बा नहीं छोड़ा है तो आप मानते चलिए जीत आपकी ओर बढ़ रही है।

    पीएम मोदी ने कहा, “8 साल पहले तक भारत के खिलाड़ी सौ से भी कम इंटरनेशनल इवेंट्स में हिस्सा लेते थे। अब भारत के खिलाड़ी 300 से भी ज्यादा इंटरनेशनल इवेंट्स में शामिल होते हैं। 8 साल पहले भारत के खिलाड़ी 20-25 खेलों को खेलने ही जाते थे। अब भारत के खिलाड़ी करीब 40 अलग-अलग खेलों में हिस्सा लेने जाते हैं।”

    नरेंद्र मोदी स्टेडियम में 36वें राष्ट्रीय खेलों के उद्घाटन समारोह में ओलंपियन पीवी सिंधु, नीरज चोपड़ा और रवि कुमार दहिया भी मौजूद रहे। इसके अलावा राज्यपाल आचार्य देवव्रत, सीएम भूपेंद्र पटेल, केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर भी मौजूद थे।