ramiz
File Photo

    Loading

    रावलपिंडी. पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) के प्रमुख रमीज राजा ने शुक्रवार को कहा कि भारतीय टीम के उनके देश का दौरा नहीं करने के कारण अगर उनसे टूर्नामेंट की मेजबानी के अधिकार वापस ले लिए जाते हैं तो पाकिस्तान एशिया कप 2023 से हटने पर विचार कर सकता है।

    इससे पहले अक्टूबर में, बीसीसीआई सचिव जय शाह ने इस आयोजन के लिए टीम इंडिया के पाकिस्तान जाने की अटकलों को पूरी तरह से खारिज कर दिया था और कहा था कि एशिया कप तटस्थ स्थान पर आयोजित किया जाएगा।

    रावलपिंडी में पाकिस्तान-इंग्लैंड टेस्ट से इतर ईएसपीएन क्रिकइन्फो ने रमीज के हवाले से कहा, “ऐसा नहीं है कि हमारे पास मेजबानी के अधिकार नहीं हैं और हम इसकी मेजबानी करने का अनुरोध कर रहे हैं।” उन्होंने कहा, “हमने निष्पक्ष और चौकोर अधिकार जीते। अगर भारत नहीं आता है, तो वे नहीं आएंगे। अगर पाकिस्तान से एशिया कप छीन लिया जाता है, तो शायद हम ही बाहर हो जाएंगे।”

    इससे पहले नवंबर में, रमीज राजा ने कहा था कि अगर भारत अगले साल पाकिस्तान में होने वाले एशिया कप से बाहर होने का विकल्प चुनता है, तो पाकिस्तान भी 2023 के 50 ओवर के विश्व कप में भाग लेने के लिए भारत की यात्रा नहीं करेगा।

    गौरतलब है कि 2023 का एशिया कप सितंबर में पाकिस्तान में होना है। इसके तुरंत बाद वनडे वर्ल्ड कप अक्टूबर में भारत में होगा। जिसके कारण इस बार का एशिया कप 20-20 की जगह 50-50 ओवर का होगा। पिछला एशिया कप अगस्त 2022 में UAE में हुआ था, लेकिन मेजबानी के अधिकार श्रीलंका के पास थे।

    रमीज राजा ने शुक्रवार को पाकिस्तानी मीडिया को बताया कि, “हमारी स्थिति स्पष्ट है कि यदि वे (भारतीय टीम) आते हैं तो हम विश्व कप में जाएंगे, यदि वे नहीं आते हैं तो उन्हें ऐसा करने दें। उन्हें पाकिस्तान के बिना खेलने दें। यदि पाकिस्तान विश्व कप में भाग नहीं लेता है। भारत को अगले साल कौन देखेगा? हम आक्रामक रुख अपनाएंगे, हमारी टीम प्रदर्शन दिखा रही है, हमने दुनिया की सबसे बड़ी बिजनेस करने वाली क्रिकेट टीम को हरा दिया है, हम टी20 विश्व कप के फाइनल में खेल चुके हैं।” 

    उन्होंने कहा, “मैंने हमेशा कहा है कि हमें पाकिस्तान क्रिकेट की अर्थव्यवस्था में सुधार करना है और यह तभी होगा जब हमारी टीम अच्छा प्रदर्शन करेगी, हमने इसे 2021 टी 20 विश्व कप में किया है। भारत हराएं, हमने एशिया कप में भारत को हराया है। पाकिस्तान क्रिकेट टीम ने एक साल में दो बार अरब डॉलर की अर्थव्यवस्था के बोर्ड को हराया है।

    एशिया कप को तटस्थ स्थल पर कराने के शाह के बयान के बाद पीसीबी ने बयान जारी कर कहा, “इस तरह के बयानों के समग्र प्रभाव में एशियाई और अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट समुदायों को विभाजित करने की क्षमता है और यह आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2023 और 2024-2031 चक्र में भारत में भविष्य के आईसीसी आयोजनों के लिए पाकिस्तान की भारत यात्रा को प्रभावित कर सकता है।”

    पीसीबी के बयान के बाद केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि भारत सभी टीमों के साथ 2023 वर्ल्ड कप की मेजबानी करेगा। उन्होंने कहा कि भारत किसी खतरे से डरने वाला नहीं है और वह उसे टूर्नामेंट की मेजबानी करने से नहीं रोकेगा।