char-dham
Pic: Twitter

    Loading

    नई दिल्ली. एक बार फिर श्री बद्रीनाथ केदारनाथ मंदिर समिति ने उत्तराखंड में चार धाम यात्रा की तैयारियां शुरू कर दी हैं। इस बार केदारनाथ धाम के कपाट आगामी 26 अप्रैल को और गंगोत्री-यमुनोत्री के कपाट आगामी 22 अप्रैल को खुलेंगे। वहीं इससे इससे पहले श्री बदरीनाथ धाम के कपाट खुलने की तिथि 27 अप्रैल निर्धारित हुई थी। जोशीमठ में भू धंसाव की वजह से इस बार चार धाम यात्रा काफी चुनौतीपूर्ण होगी।

    गौरतलब है कि उत्तराखंड (Uttrakhand) के गढ़वाल हिमालय की ऊंची पहाड़ियों पर स्थित विश्वप्रसिद्ध बदरीनाथ धाम (Badrinaath dham) के कपाट इस वर्ष श्रद्धालुओं के लिए 27 अप्रैल को खुलेंगे, ऐसा बताया गया था। दरअसल टिहरी जिले के नरेंद्र नगर स्थित टिहरी राजमहल में बसंत पंचमी के ख़ास अवसर पर आयोजित एक धार्मिक समारोह में पंचांग गणना के पश्चात पूर्ण विधि—विधान से कपाट खुलने का मुहूर्त निकाला गया था।

    मामले पर मिली जानकारी के अनुसार, बदरीनाथ धाम के कपाट आगामी 27 अप्रैल को प्रात: 7:10 बजे पर मंत्रोच्चारण और परंपराओं के साथ खोलने की बात थी।  दिनांक निकलने के इस ख़ास अवसर पर तब टिहरी राजपरिवार सहित श्री बदरी-केदार मंदिर समिति, डिमरी धार्मिक केंद्रीय पंचायत के पदाधिकारी और बड़ी संख्या में श्रद्धालु मौजूद थे।

    जानकारी दें कि, मान्यता के अनुसार टिहरी के राजा को भगवान बदरी विशाल का ही अवतार माना जाता है। इसीलिए उनकी कुंडली को देख कर ही राजपुरोहित द्वारा बदरीनाथ धाम के कपाट खुलने का शुभ मुहूर्त तय किया जाता है। इसी के साथ बदरीनाथ धाम के कपाट खुलने की ख़ास प्रक्रिया भी शुरू होती है।