PM Modi and Fadanvis

    Loading

    पुणे: महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने शनिवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बिना किसी दबाव के ‘‘स्पष्ट और मजबूत” विदेश नीति बनाई है। उन्होंने ‘‘दृढ़ संकल्प” के लिए विदेश मंत्री एस. जयशंकर की भी सराहना की। फडणवीस ने एक कार्यक्रम में जयशंकर की पुस्तक ‘द इंडिया वे’ के मराठी अनुवाद ‘भारत मार्ग’ का विमोचन किया।

    उन्होंने कहा, ‘‘विदेश मंत्री जयशंकर ने पुस्तक में विदेश नीति के तीन प्रमुख तत्वों का उल्लेख किया है जिसमें भारत का विभाजन भी शामिल है, जिसने हमें कमजोर बनाया।”

    उपमुख्यमंत्री ने कहा, ‘‘पुस्तक में अन्य प्रमुख तत्व यह है कि हमने आर्थिक विकास शुरू करने में देरी की जो चीन के लगभग 15 साल बाद शुरू हुआ, और स्वाभाविक रूप से इसका उन्हें लाभ मिला है। तीसरा तत्व परमाणु नीति है।”

    फडणवीस ने कहा, ‘‘हालांकि, बिना किसी दबाव के नरेंद्र मोदी ने (2014 में) प्रधानमंत्री बनने के बाद भारत की एक स्पष्ट और मजबूत विदेश नीति बनाई।” उन्होंने कहा कि भारत अब दुनिया में मजबूती से खड़ा है और जो देश रूस या अमेरिका के दबाव में नहीं रहना चाहते, उन्होंने प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में दृढ़ विश्वास जताया है। (एजेंसी)