File Pic
File Pic

    Loading

    नई दिल्ली : तुर्की और सीरिया (Turkey-Syria) में सोमवार को 7.8 तीव्रता का शक्तिशाली भूकंप (Turkey Syria Earthquake) आने के बाद से ही हाहाकार मचा हुआ है। मरने वालों की संख्या लगातार बढ़ती ही जा रही है। जहां अभी थोड़ी देर पहले 350 से अधिक लोगों की मौत होने की खबर मिली थी तो वहीं अब ANI के ताजा अपडेट के मुताबिक मरने वालों की संख्या 500 पहुंच गई है।

    देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तुर्की में आए भूकंप में लोगों की मौत शोक व्यक्त किया और कहा कि भारत इस त्रासदी से निपटने में मदद के लिए हर संभव सहायता देने को तैयार है। तो वहीं अब Ani के रिपोर्ट के मुताबिक PMO यानी प्रधानमंत्री कार्यालय की तरफ से घोषणा किया गया है कि राहत सामग्री के साथ एनडीआरएफ (NDRF team) और मेडिकल टीमों के खोज और बचाव दलों को तुरंत तुर्की सरकार के समन्वय में भेजा जाएगा।

    इसके साथ ही आवश्यक दवाओं के साथ प्रशिक्षित डॉक्टरों और पैरामेडिक्स के साथ मेडिकल टीमें भी तैयार की जा रही हैं। राहत सामग्री तुर्की सरकार और अंकारा में भारतीय दूतावास और इस्तांबुल में महावाणिज्य दूतावास के समन्वय से भेजी जाएगी। साथ ही विशेष रूप से प्रशिक्षित डॉग स्क्वॉड और आवश्यक उपकरणों के साथ 100 कर्मियों वाली NDRF की दो टीमें खोज और बचाव कार्यों के लिए भूकंप प्रभावित क्षेत्र में जाने के लिए तैयार हैं।

    गौरतलब है कि बचावकर्मी अब भी प्रभावित इलाकों में मलबे में फंसे लोगों की तलाश में जुटे हैं। आंशिक रूप से ढह गई इमारतों के अंदर फंसे लोग और सड़कों पर मौजूद लोगों की हर तरह से मदद की जा रही है। तो वहीं भारत भी मदद की  तैयारियों में जुट गया है।