File Photo
File Photo

    Loading

    दिल्ली: पिछले साल दिसंबर के महीने में भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने डिजिटल करेंसी (Digital Currency) के पायलट प्रोजेक्ट शुरू की थी। उसके बाद कुछ बैंक इस प्रोजेक्ट में शामिल हुए। प्रसिद्ध व्यवसायी आनंद महिंद्रा (Anand Mahindra) ने मुंबई में आरबीआई की मुख्य शाखा के बाहर एक फल विक्रेता से डिजिटल रुपयों से खरीदारी की। पहले चरण में देश के पांच शहरों समेत आठ बैंक इस परियोजना से जुड़े थे। इससे केंद्र सरकार और आरबीआई का उत्साह भी मिला हुआ है। थोक और खुदरा रूप में डिजिटल रुपये का उपयोग करने के लिए प्रयोग चल रहे हैं। अब इस सेवा को देश के हर दरवाजे तक पहुंचाने का प्रयास किया जा रहा है। डिजिटल रुपये के इस्तेमाल में आसानी और दिलचस्पी को देखते हुए आरबीआई ने 9 और शहरों के पांच बैंकों में इस सेवा को शुरू करने का फैसला किया है।

    भारतीय रिजर्व बैंक ने की घोषणा

    भारतीय रिजर्व बैंक ने ई-रुपये का विस्तार करने की घोषणा की। इसके मुताबिक यह सेवा 9 और शहरों में शुरू की जा रही है। डिजिटल रुपये के दूसरे चरण में अहमदाबाद (Ahmadabad) , गंगटोक, गुवाहाटी, हैदराबाद (Hydrabad) , इंदौर, कोच्चि, लखनऊ (Lakhnow) ,पटना (Patna) , शिमला और अन्य शहरों को जोड़ा जा रहा है। इस सेवा को जल्द ही निचले शहरों और ग्रामीण क्षेत्रों में शुरू करने के प्रयास चल रहे हैं। पहले चरण में स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI), आईसीआईसीआई बैंक (ICICI), यस बैंक (Yes Bank) और आईडीएफसी फर्स्ट बैंक (IDFC First Bank) जैसे बैंक शामिल थे। अब इस प्रोजेक्ट में चार और बैंकों को शामिल किया जा रहा है। इनमें बैंक ऑफ बड़ौदा (BOB) , यूनियन बैंक ऑफ इंडिया (UBI) , एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank) और कोटक महिंद्रा (Kotak Mahindra) शामिल हैं। डिजिटल करेंसी अभी लॉन्च हुई है। लेकिन इसकी गतिशीलता और उपयोग में आसानी के कारण यूज़र्स की संख्या बढ़ रही है।

    यूज़र्स और व्यापारियों की भागीदारी को बढ़ाया 

    आरबीआई ने इस पर आंकड़े दिए हैं। केंद्रीय बैंक डिजिटल मुद्रा (CBDC) का उपयोग बढ़ गया है। देश में 50,000 यूजर्स और 5,000 व्यापारियों ने डिजिटल रुपये का इस्तेमाल शुरू कर दिया है। लेकिन डिजिटल रुपये की लोकप्रियता बढ़ रही है। डिजिटल रुपये की मांग बढ़ रही है। इसलिए आरबीआई ने उन शहरों में बैंकों की संख्या बढ़ाने का फैसला किया है जहां पहले चरण में डिजिटल रुपया लॉन्च किया गया था और यूज़र्स और व्यापारियों की भागीदारी को बढ़ाया गया था। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने दिसंबर 2022 के पहले ही दिन 1.71 करोड़ रुपये की डिजिटल करेंसी जारी की। पायलट प्रोजेक्ट में चार बैंकों ने इस करेंसी की मांग की थी। पहले चरण में, डिजिटल रुपी को दिल्ली, मुंबई, बैंगलोर और भुवनेश्वर में लॉन्च किया गया था। चार बैंकों के माध्यम से डिजिटल करेंसी उपलब्ध कराई गई।