PM मोदी ने कोविड की स्थिति पर की उच्चस्तरीय समीक्षा बैठक, जीनोम सिक्वेंसिंग तेज करने का किया आह्वान

Loading

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश में कोविड-19 के बढ़ते मामलों के बीच मौजूदा हालात तथा जन स्वास्थ्य तैयारियों की समीक्षा करने के लिए बुधवार को उच्चस्तरीय बैठक की। इस बैठक में गृह मंत्री अमित शाह, उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया, स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया, स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण, आईसीएमआर के राजीव बहल, नीति आयोग के वीके पॉल और अन्य मौजूद रहे।   

जांच करने और जीनोम सिक्वेंसिंग को तेज करने का आह्वान

पीएम मोदी ने बैठक में कोरोना और एचएन 2 इन्फ्लूएंजा वायरस के बढ़ते मामलों पर विस्तृत चर्चा की। प्रधानमंत्री कार्यालय के मुताबिक, पीएम मोदी ने सावधानी, सतर्कता बरतने की सलाह दी। पीएमओ के अनुसार, प्रधानमंत्री मोदी ने प्रयोगशाला निगरानी बढ़ाने, गंभीर घातक श्वसन संक्रमण (एसएआरआई) के सभी मामलों की जांच करने और जीनोम सिक्वेंसिंग को तेज करने का आह्वान किया। 

कोरोना वायरस के 1,134 नए मामले, पांच लोगों की मौत 

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के बुधवार को जारी ताजा आंकड़ों के अनुसार भारत में कोरोना वायरस के 1,134 नये मामले दर्ज किये गये हैं, वहीं उपचाराधीन मरीजों की संख्या बढ़कर 7,026 पहुंच गई है।  सुबह आठ बजे जारी आंकड़ों के अनुसार संक्रमण से पांच लोगों की मौत होने के साथ मृतक संख्या 5,30,813 हो गई है।

अद्यतन आंकड़ों में केरल, छत्तीसगढ़, दिल्ली, गुजरात और महाराष्ट्र में एक-एक मौत दर्ज की गई जबकि केरल में पूर्व में हुई मौत कोविड-19 से होने की पुष्टि होने पर संबंधित आंकड़ों में शामिल किया गया। दैनिक संक्रमण दर 1.09 प्रतिशत और साप्ताहिक संक्रमण दर 0.98 प्रतिशत दर्ज की गई।