PM MODI
FILE- PHOTO

Loading

नई दिल्ली/वाराणसी. उत्तरप्रदेश (Uttar Pradesh) से मिली बड़ी खबर के अनुसार , आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) वाराणसी के रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर में विश्व क्षय रोग दिवस (World Tuberculosis Day) पर ‘वन वर्ल्ड टीबी समिट’ को संबोधित करने वाले हैं। पता हो कि, यह शिखर सम्मेलन स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय (MoHFW) और स्टॉप टीबी पार्टनरशिप की तरफ से आयोजित किया जा रहा है। इस ख़ास शिखर सम्मेलन में 30 से अधिक देशों के अंतर्राष्ट्रीय प्रतिनिधियों के भाग लेने उम्मीद जताई जा रही है।

वहीं इस ख़ास आयोजन के दौरान आज प्रधानमंत्री टीबी-मुक्त पंचायत पहल समेत विभिन्न पहलों का भी शुभारंभ करेंगे। जानकारी हो कि, 2001 में स्थापित स्टॉप टीबी पार्टनरशिप संयुक्त राष्ट्र की ओर से होस्ट किया जाने वाला संगठन है जो टीबी से प्रभावित लोगों, समुदायों और देशों की आवाज़ को बढ़ाता है। इस कार्यक्रम में आज PM मोदी टीबी को समाप्त करने की दिशा में उनकी प्रगति के लिए चुनिंदा राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों और जिलों को भी अपनी तरफ से पुरस्कृत करेंगे।

आज प्रधानमंत्री संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय मैदान में कार्यक्रम के दौरान 1780 करोड़ रुपये से अधिक की परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास भी करेंगे। वहीं आज वे  वाराणसी कैंट स्टेशन से गोदौलिया तक यात्री रोपवे की आधारशिला भी रखेंगे। परियोजना की अनुमानित लागत करीब 645 करोड़ रुपये आएगी। रोपवे प्रणाली 3.75 किलोमीटर लंबी होगी, जिसमें पांच स्टेशन भी होंगे। 

इसके साथ ही आज प्रधानमंत्री मोदी,  नमामि गंगे योजना के तहत भगवानपुर में 55 एमएलडी के जलमल शोधन संयंत्र की आधारशिला रखेंगे। जिसका निर्माण 300 करोड़ रुपये से अधिक लागत से किया जाएगा। इस प्रकार देखा जाए तो बीते 9 सालों में प्रधानमंत्री मोदी ने अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी के परिदृश्य को बदलने और शहर और आसपास के क्षेत्रों में रहने वाले लोगों के जीवन को आसान बनाने पर विशेष ध्यान भी दिया है।