blast
प्रतीकात्मक तस्वीर

Loading

रोहतास. बिहार से बड़ी घटना की जानकारी सामने आ रही है। यहां के सासाराम शहर में शनिवार को बम धमाका हुआ है। जिसमें कई लोग घायल हो गए। घायलों को बीएचयू अस्पताल रेफर किया गया है। घटना की जानकारी मिलते ही मौके पर पुलिस के वरिष्ठ अधिकारी पहुंच गए। पुलिस हर एंगल से जांच कर रही है। अभी तक इस धमाके में किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है।

सासाराम के डीएम धर्मेंद्र कुमार ने न्यूज़ एजेंसी एएनआई को बताया, “सासाराम में बम धमाका हुआ था। घायल लोगों को बीएचयू अस्पताल रेफर किया गया था। हम अभी सभी एंगल से जांच कर रहे हैं। विस्फोट का कारण अज्ञात है।”

पुलिस ने कहा, “रोहतास के सासाराम में बम विस्फोट की घटना की सूचना प्राप्त हुई जिसके जांच के क्रम में पाया गया कि घटनास्थल एक झोपड़ी है। वहाँ से एक स्कूटी भी बरामद की गई है। FSL की टीम घटनास्थल की जाँच हेतु पहुंच रही है। प्रथम दृष्टया यह साम्प्रदायिक घटना प्रतीत नहीं हो रहा है। किसी भी अफवाहों पर ध्यान न दें। शांति व्यवस्था बनाए रखने में पुलिस एवं प्रशासन का सहयोग करें।”

पुलिस ने बताया कि, “नालंदा के बिहारशरीफ में स्थिति पूर्णतः सामान्य है। आमजनों से अपील है कि किसी भी तरह की अफवाह पर ध्यान ना दें। अफ़वाह फैलाने पर गंभीर कार्यवाही की जायेगी।”

विस्फोट रामनवमी के अवसर पर शहर में सांप्रदायिक झड़पों के एक दिन बाद हुआ। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का गृह जिला बिहारशरीफ से भी हिंसा की ऐसी ही घटनाएं सामने आई हैं। पुलिस ने सासाराम और बिहारशरीफ में रामनवमी उत्सव के दौरान भड़के सांप्रदायिक दंगों के सिलसिले में अब तक 45 लोगों को गिरफ्तार किया है।

दोनों कस्बों में सांप्रदायिक हिंसा में वाहनों, घरों और दुकानों को आग लगा दी गई और कई लोग घायल हो गए। सासाराम में जिला प्रशासन ने शुक्रवार दोपहर फिर से संघर्ष शुरू होने के बाद धारा 144 लागू करने का आदेश दिया, जो पहली बार पिछली शाम को भड़की थी।

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शनिवार को कहा कि उपद्रवियों के कारण सांप्रदायिक तनाव पैदा हो रहा है। उन्होंने बिहार में कानून व्यवस्था पर भाजपा द्वारा उठाए जा रहे सवाल का जवाब देते हुए कहा कि केंद्र के कोई भी मंत्री आते हैं तो उन्हें सुरक्षा दी जाती है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार की जो जिम्मेवारी है सब पूरी की जाती है।

सीएम ने कहा, “हम लोग सभी लोगों का ध्यान रखते हैं वे ध्यान रखें या न रखें। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह किसलिए आ रहे थे वही जानें, क्यों नहीं आ रहे हैं वही जानें। लेकिन राज्य सरकार की तरफ से हर तरह की सुरक्षा दी जाती है। बिहार में कानून व्यवस्था ठीक है। कानून व्यवस्था की कोई दिक्कत नहीं है, सरकार पूरी तरह अलर्ट है।”