चेन्नई सुपर किंग्स ने आखिरी गेंद पर गुजरात टाइटंस को हराकर पांचवीं बार जीता IPL खिताब

Loading

अहमदाबाद. धोनी को छोड़कर चेन्नई की पूरी टीम मैदान पर दौड़ पड़ी। संभवत: अपना आखिरी आईपीएल खेल रहे धोनी ने आंखों में आई नमी को छिपाने के लिये आंखें बंद कर ली। बाद में वह जश्न मनाने के लिये टीम के बीच पहुंचे। इससे पहले बी साइ सुदर्शन के 47 गेंद में 96 रन की मदद से गत चैम्पियन गुजरात टाइटंस ने चार विकेट पर 214 रन बनाये।

सुदर्शन ने अपनी पारी में आठ चौके और छह छक्के लगाये। उन्होंने महत्वपूर्ण साझेदारियां निभाकर गुजरात को विशाल स्कोर दिया। शुभमन गिल 20 गेंद में 39 और रिधिमान साहा अर्धशतक बनाकर आउट हुए। जवाब में चेन्नई की शुरूआत काफी आक्रामक रही और डेवोन कोंवे (25 गेंद में 47 रन) तथा रूतुराज गायकवाड़ (16 गेंद में 26 रन) ने पहले विकेट के लिये 39 गेंद में 74 रन जोड़े।

अफगानिस्तान के नूर अहमद ने सातवें ओवर में दोनों को पवेलियन भेजकर गुजरात को मैच में लौटाया। अजिंक्य रहाणे 13 गेंद में 27 रन बनाकर मोहित का पहला शिकार बने। दूसरे छोर पर शिवम दुबे को जमने में समय लगा लेकिन राशिद को दो छक्के जड़कर उन्होंने हाथ खोले। अपना आखिरी मैच खेल रहे अंबाती रायुडू ने आठ गेंद में एक चौके और दो छक्के के साथ 19 रन बनाये। एक बार फिर मोहित ने 13वें ओवर में लगातार दो गेंदों पर विकेट लेकर गुजरात का पलड़ा भारी कर दिया।

रायुडू के आउट होने के बाद मैदान पर उतरे धोनी का खचाखच भरे स्टेडियम में दर्शकों ने जमकर अभिवादन किया लेकिन वह पहली ही गेंद पर खाता खोले बिना डेविड मिलर को कैच दे बैठे। इसके बाद से गुजरात के गेंदबाज हावी होने लगे और आखिरी दो ओवर में 22 तथा आखिरी ओवर में 14 रन की जरूरत थी।

आखिरी ओवर की पहली चार गेंद मोहित ने यॉर्कर डाली और चार ही रन बने लेकिन वह आखिरी दो गेंदों पर चूके और जडेजा ने गुजरात के हाथ आई जीत छीन ली। इससे पहले गुजरात के लिये दूसरे ही ओवर में गिल ने तुषार देशपांडे की गेंद पर लेग साइड में शॉट खेला लेकिन शॉर्ट फाइन लेग पर खड़े दीपक चाहर ने कैच टपका दिया। गिल हालांकि मुंबई इंडियंस के खिलाफ दूसरे क्वालीफायर में किये गए प्रदर्शन को दोहरा नहीं सके। दूसरे छोर से साहा ने तीसरे ओवर में 16 रन निकालकर चेन्नई पर दबाव बनाया। इसके बाद गिल ने देशपांडे को लगातार तीन चौके लगाये जबकि साहा का रिटर्न कैच चाहर ने छोड़ा।

पावरप्ले के बाद गुजरात का स्कोर बिना किसी नुकसान के 62 रन था। सातवें ओवर में हालांकि महेंद्र सिंह धोनी ने कुशल स्टम्पिंग का नमूना पेश करते हुए गिल को पवेलियन भेजा जबकि गेंदबाज रविंद्र जडेजा थे। गिल ने इस सत्र में 17 मैचों में 59.33 की औसत और 157 . 80 के स्ट्राइक रेट से 890 रन बनाये जो आईपीएल के इतिहास में किसी बल्लेबाज का दूसरा सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। साहा ने इस आईपीएल में अपना दूसरा अर्धशतक 13वें ओवर में पूरा किया। उनके और साइ सुदर्शन के बीच 64 रन की साझेदारी 14वें ओवर में खत्म हुई जब चाहर ने उन्हें धोनी के हाथों लपकवाया।

साहा ने 39 गेंद में पांच चौकों और एक छक्के की मदद से 54 रन बनाये। इस सत्र में गुजरात के लिये सर्वाधिक रन बनाने वाले दूसरे बल्लेबाज सुदर्शन ने अपना तीसरा अर्धशतक मथीषा पथिराना को लगातार चौके लगाकर पूरा किया। उन्होंने तीक्षणा को दो छक्के लगाये जबकि देशपांडे को तीन चौके और एक छक्का जड़ा। आखिरी ओवर में पथिराना ने सुदर्शन को पगबाधा आउट करके शतक से वंचित कर दिया। हार्दिक पंड्या ने 12 गेंद में नाबाद 21 रन बनाये। (एजेंसी)