amit-shah
Pic: ANI

Loading

नई दिल्ली. अपनी चार दिनों कि महत्वपूर्ण चार दिनों के लिए मणिपुर दौरे पर पहुंचे केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) ने आज यानी गुरुवार को कई बड़ी ऐलान किए हैं।  बता दें कि शाह फिलहाल मणिपुर में डेरा डाले हुए हैं।  यहां गृह मंत्री ने सुरक्षाबलों को हिंसा रोकने के लिए त्वरित कार्रवाई करने का भी निर्देश देते हुए पुलिस थानों और शस्त्रागारों से लुटे गए हथियारों की बरामदगी पर जोर दिया है। 

आज उन्होंने एलान किया कि, मणिपुर हिंसा की जांच न्यायिक आयोग करेगा।  वहीं इस आयोग की अगुवाई HC के रिटायर्ड चीफ जस्टिस करेंगे।  इसके अलावा हिंसा से जुड़ी 6 मामले की जांच CBI करेगी।  वहीं, हिंसा में जान गंवाने वाले लोगों के पीड़ित परिवार को सरकार की ओर से 10-10 लाख रुपए की आर्थिक सहायता दी जाएगी।  

वहीं आज मणिपुर दौरे के आखिरी दिन इंफाल में प्रेस कॉन्फ्रेंस करते हुए शाह ने यह भी कहा कि, यहां दरअसल गलतफहमी की वजह से हिंसा हुई है।  राज्य विकास के रास्ते पर चल पड़ा था।  यहां बीते 6 साल में विकास के बहुत काम भी हुए हैं। जब से मणिपुर में BJPमें सरकार आई है, राज्य हिंसा मुक्त का ओर बढ़ रहा है।  हिंसा में जान किसी भी गई हो, वो दुखद है। वैसे में बीते तीन दिनों में मैं अगल-अलग इलाकों में जाकर नागरिकों से मिला हूं। 

उन्होंने आगे कहा कि, मेरी अपील है कि जिन लोगों के पास हथियार हैं वो उसे तुरंत सरेंडर कर दें।  कल से पुलिस पूरे मणिपुर में कॉम्बिंग ऑपरेशन चलाएगी।  वहीं शाह ने कहा कि अगले दो तीन दिनों में रेल सेवा भी बहाल कर दी जाएगी। पूरे राज्य में 15 पेट्रोल पंप अब 24 घंटे खुले रहेंगे।  राशन वितरण के लिए सरकार की ओर से अलग से कैंप लगाया जाएगा इसके अलावा राशन कार्ड के जरिए भी लोगों को यहां अनाज दिया जाएगा। 

इसके साथ ही उपद्रवियों और हिंसा करने वालों को चेतावनी देते हुए गृह मंत्री ने कहा कि ऐसा लोगों को अब यहां छोड़ा नहीं जाएगा। साथ ही उन्होंने लोगों से अफवाहों पर ध्यान नहीं देने की अपील करते हुए कहा कि, सभी लोग शांति बनाए रखें। सभी लोगों को यहां जरूरी सुविधाएं मुहैया कराई जाएगी।चाहे वो मेडिकल या फिर राशन की आपूर्ति, मोदी सरकार सभी के लिए यहां आवश्यक कदम उठा रही है।