Manipur Violence
Photo: @ANI/Twitter

Loading

इम्फाल/ नई दिल्ली: मणिपुर में पिछले महीने शुरू हुई हिंसा (Manipur Violence) अब विराम लगते हुए नजर आ रहा है। राज्य के ज्यादातर इलाकों में हालात अब सामान्य हो रहे हैं। इसे देखते हुए कर्फ्यू में भी ढील दी जा रही है। जानकारी के अनुसार, इंफाल पश्चिम, इंफाल पूर्व और बिष्णुपुर में कर्फ्यू में 12 घंटे की ढील दी जाएगी। यहां सुबह पांच बजे से शाम पांच बजे तक कर्फ्यू में ढील रहेगी। मणिपुर के सुरक्षा सलाहकार कुलदीप सिंह का कहना है कि केंद्रीय गृह मंत्री के जाने के बाद पूरे मणिपुर में 144 हथियार और 11 मैगजीन सरेंडर किए गए।

मणिपुर पुलिस ने बताया कि केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) की अपील के बाद मणिपुर के अलग-अलग जगहों से लोगों ने 140 हथियारों को लौटा दिया है। गृह मंत्री ने मणिपुर दौरे के दौरान हथियारों को सरेंडर करने की अपील की थी। पुलिस ने बताया कि सरेंडर किए गए 140 हथियारों में एसएलआर 29, कार्बाइन, एके, इंसास राइफल, इंसास एलएमजी, ।303 राइफल, 9 एमएम पिस्टल, ।32 पिस्टल, एम16 राइफल, स्मोक गन और आंसू गैस, स्थानीय निर्मित पिस्तौल, स्टन गन, संशोधित राइफल, जेवीपी और जेवीपी ग्रेनेड लांचर शामिल हैं।

प्रदेश में हालात सामान्य

मणिपुर पुलिस के अनुसार, सुरक्षा एजेंसियों की ओर से किए गए प्रयास के बाद अब प्रदेश में हालात सामान्य होते नजर आ रहे हैं। अब उपद्रवियों द्वारा खाली घरों में फायरिंग या आग लगाने की छिटपुट घटनाएं भी सामने नहीं आ रही हैं। कुल 37,450 लोग 272 राहत शिविरों में हैं, जिनमें स्थानीय, गांव और सामुदायिक हॉल शामिल हैं।

गृहमंत्री ने की थी शांति बनाए रखने की अपील 

मणिपुर में जारी हिंसा को लेकर अमित शाह ने राज्य का दौरा किया था। इस दौरान उन्होंने कहा था अगर सरेंडर नहीं किया तो एक्शन लिया जाएगा। अमित शाह ने तीन दिनों तक हिंसाग्रस्त क्षेत्रों का दौरा किया था। उन्होंने राज्य के कैबिनेट मंत्रियों समेत हर समुदाय के साथ उनकी बैठक की थी। इस दौरान गृहमंत्री ने सभी लोगों से शांति बनाए रखने की अपील की थी। उन्होंने कहा, “अफवाहों पर कतई ध्यान न दें। अब राज्य में स्थिति ठीक है।”