Restoration work
FILE- PHOTO

Loading

नई दिल्ली: ओडिशा के बालासोर में तीन-ट्रेन दुर्घटना (Odisha Train Accident) के स्थल पर बहाली (Restoration Work) का काम चल रहा है। इस बीच, रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव (Ashwini Vaishnav) ने कहा, “1645 बजे अप-लाइन का ट्रैक लिंकिंग किया गया है। ओवरहेड विद्युतीकरण का काम शुरू हो गया है।”

रेलवे बोर्ड के अनुसार, बालासोर ट्रेन दुर्घटना स्थल पर रेलवे ट्रैक का परीक्षण चल रहा है क्योंकि बहाली का काम चल रहा है। आज रात 8 बजे तक कम से कम दो रेलवे लाइनों के चालू होने की उम्मीद है।

हादसे में 288 नहीं, 275 लोगों की हुई मौत 

ओडिशा सरकार ने रेल हादसे में मृतकों की संख्या रविवार को 288 से संशोधित कर 275 कर दी और घायलों की संख्या 1,175 बताई है। मुख्य सचिव पी के जेना के मुताबिक, कुछ शवों की दो बार गिनती हो गई थी। उन्होंने कहा, ‘‘विस्तृत सत्यापन और बालासोर जिलाधिकारी की एक रिपोर्ट के बाद संशोधित मृतक संख्या 275 है।” 

अब तक 88 शवों की हुई पहचान 

जेना ने कहा कि घायलों का उपचार सोरो, बालासोर, भद्रक और कटक के विभिन्न अस्पतालों में हो रहा है। उन्होंने कहा, ‘‘अब तक 793 यात्रियों को अस्पताल से छुट्टी दी जा चुकी है और 382 का सरकारी खर्च पर इलाज हो रहा है।” जेना ने कहा कि अब तक 88 शवों की पहचान की जा चुकी है और 78 शवों को उनके परिवारों को सौंप दिया गया है, जबकि 187 की पहचान नहीं हो पाई है। 

मुख्य सचिव ने कहा कि शवों की पहचान सबसे बड़ी चुनौती है। उन्होंने कहा, ‘‘डीएनए नमूना लिया जाएगा और मृतक की तस्वीरें सरकारी वेबसाइट पर अपलोड की जाएंगी।” जेना ने कहा कि राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) की नौ टीम, ओडिशा आपदा त्वरित प्रतिक्रिया बल (ओडीआरएएफ) की पांच इकाइयां और दमकल सेवा की 24 टीम बचाव अभियान में लगी थीं, जो अब पूरी हो चुका है।