2 जून : ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का राजतिलक, तेलंगाना भारत का 29 राज्य बना

    नयी दिल्ली. 2 जून वह दिन है जब क्वीन एलिजाबेथ द्वितीय का राजतिलक किया गया और वह ब्रिटेन, कनाडा, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड सहित कॉमनवेल्थ देशों की रानी बनीं। छह फरवरी 1952 को उनके पिता जॉर्ज षष्ठम की मृत्यु के बाद एलिजाबेथ के रानी बनने की घोषणा की गई। राजतिलक के मौके पर कैंटबरी के आर्चबिशप ज्यॉफ्री फ़िशर ने रानी को राजशाही के चार चिन्ह- राजदंड, दया की छड़ी, एक नीलम और माणिक की अंगूठी और एक गोल राजचिन्ह दिए और उनके सर पर सेंट एडवर्ड का मुकुट रखा। 

    21 अप्रैल 1926 को लंदन में पैदा हुई एलिजाबेथ की पढ़ाई घर पर ही हुई। 1936 में पिता के गद्दी संभालने के बाद यह साफ ही था कि एलिजाबेथ उनकी वारिस होंगी. 1947 में उन्होंने ड्यूक ऑफ एडिनबरा के प्रिंस फिलिप से विवाह किया। देश दुनिया के इतिहास में दो जून की तारीख पर दर्ज अन्य प्रमुख घटनाओं का सिलसिलेवार ब्यौरा इस प्रकार है:-

    1908 : सर अरबिंदो को माणिकटोला बम कांड में गिरफ्तार किया गया।

    1953: ब्रिटिश राजगद्दी पर महारानी एलिज़ाबेथ द्वितीय की ताजपोशी।

    1956 : तमिल और हिंदी सिनेमा के बेहतरीन फिल्मकारों में शुमार मणि रत्नम का जन्म। बहुत कम लोगों को मालूम है कि उनका पूरा नाम गोपाल रत्नम सुब्रमणियम है

    1966 : अमेरिका का पहला अंतरिक्ष यान चांद की ज़मीन पर सफलतापूर्वक उतरा।

    1979 : पोप का ओहदा संभालने के बाद पोप जॉन पॉल द्वितीय पहली बार अपनी मातृभूमि पोलैंड लौटे। यह किसी भी सर्वोच्च रोमन कैथोलिक धार्मिक गुरू की पहली पोलैंड यात्रा थी।

    1988: बॉलीवुड के महान अभिनेता, डायरेक्टर, प्रोड्यूसर और शोमैन राज कपूर का निधन।

    1996 : उक्रेन अपने अंतिम परमाणु युद्धास्त्र रूस को सौंपने के साथ ही परमाणु मुक्त देश बना।

    2000 : पाकिस्तान की एक जवाबदेही अदालत ने नवाज शरीफ़ के आजीवन कारावास को मृत्युदंड में बदलने संबंधी याचिका स्वीकार की।

    2003 – म्यांमार की जनतांत्रिक नेता आन सांग सू ची की गिरफ़्तारी के बाद देश की सभी शिक्षण संस्थाएँ बन्द।

    2006 : अमेरिका ने दाऊद इब्राहीम तथा उसके संगठन पर प्रतिबंध लगा 2012: मिस्र के पूर्व राष्ट्रपति होस्नी मुबारक को 2011 की अरब क्रांति के दौरान प्रदर्शनकारियों की हत्या का आदेश देने के आरोप में उम्रकैद की सजा सुनाई गई।

    2014: तेलंगाना भारत का 29 राज्य बना।