today-in-history March 11 World Health Organization declared Corona as a global epidemictoday-in-history March 11 World Health Organization declared Corona as a global epidemic

समूचे विश्व को कोरोना का प्रकोप झेलते हुए एक वर्ष से ज्यादा का समय बीत चुका है।

    Loading

    नयी दिल्ली. आज 11 मार्च के दिन विश्व में 11 करोड़ से ज्यादा लोगों के कोरोना महामारी से पीड़ित होने के बीच पिछले वर्ष 11 मार्च का जिक्र करना प्रासंगिक होगा, जब विश्व स्वास्थ्य संगठन ने इसे एक वैश्विक महामारी घोषित कर दिया था और पूरी मानव जाति के अस्तित्व पर मंडराते इस खतरे से मुकाबले के लिए सारी दुनिया एकजुट हो गई थी। 

    समूचे विश्व को कोरोना का प्रकोप झेलते हुए एक वर्ष से ज्यादा का समय बीत चुका है। पिछले वर्ष जनवरी में डब्ल्यूएचओ ने निमोनिया जेसा संक्रमण फैलने की जानकारी दी थी लेकिन इसके कारण अथवा निदान के बारे में कुछ नहीं बताया गया था। भारत में 31 जनवरी को कोरोना का पहला मरीज सामने आया और 31 जनवरी को ही इसे डब्ल्यूएचओ ने स्वास्थ्य आपातकाल घोषित किया।

    उसके बाद आने वाले हर दिन के साथ इस बीमारी का प्रकोप बढ़ता रहा और पिछले वर्ष 11 मार्च को जिसे वैश्विक महामारी घोषित किया गया था वह तमाम कोशिशों और एक वर्ष बीत जाने के बावजूद आज भी एक बड़ी चुनौती के रूप में दुनिया के सामने है। देश दुनिया के इतिहास में 11 मार्च की तारीख पर दर्ज अन्य महत्वपूर्ण घटनाओं का सिलसिलेवार ब्यौरा इस प्रकार है:-  

    1689 : मुगल बादशाह औरंगजेब ने शिवाजी के पुत्र संभाजी को यातनाएं देकर मौत के घाट उतारा।

    1881 : कलकत्ता टाउन हाल में रामनाथ टैगोर की प्रतिमा लगाई गई। यह पहला मौका था जब किसी भारतीय की प्रतिमा को सार्वजनिक स्थल पर स्थापित किया गया।

    1948 : देश के प्रथम पोत जल ऊषा का विशाखापत्तनम से जलावतरण। इसे उस समय की तमाम उपलब्ध आधुनिक प्रणालियों से लैस किया गया था।

    1985 : कोंस्तान्तिन चेरेंकों की मौत के बाद मिखाइल गोर्बाच्योफ को सोवियत संघ का सर्वोच्च नेता चुना गया।

    1990 : संसद में मतदान के बाद लिथुआनिया ने खुद को सोवियत संघ से स्वतंत्र घोषित किया। ऐसा करने वाला वह पहला सोवियत गणराज्य था।

    1996 : ईरान ने सैटेनिक वर्सेज किताब के लेखक सलमान रुश्दी के ख़िलाफ़ जारी किया गया फ़तवा वापस ले लिया।

    2004 : स्पेन में तीन रेलवे स्टेशनों पर हुए बम विस्फोटों में 190 लोगों की मौत, 1200 अन्य घायल।

    2008 : अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने अपने यान एंडेवर को अपने अंतरिक्ष स्टेशन की ओर रवाना किया।

    2011 : भारत ने 350 किलोमीटर दूर तक का निशाना साधने वाले प्रक्षेपास्त्र ‘धनुष’ और ‘पृथ्वी’ का सफल परीक्षण किया।

    2011 : जापान में प्रशांत तट पर तोहोकू के पास समुद्र में रिक्टर पैमाने पर 9 तीव्रता के भीषण भूकंप के बाद सुनामी ने भयंकर तबाही बचाई और 15 हजार से ज्यादा लोगों की मौत के साथ ही भारी नुकसान हुआ। यह जापान के इतिहास का अब तक का सबसे शक्तिशाली भूकंप था।

    2020 : भारत में कोरोना वायरस के मामले बढ़कर 60 हुए। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कोरोना को महामारी घोषित किया। दुनिया में कोरोना से संक्रमित लोगों की तादाद 11 करोड़ के पार।(एजेंसी)