Prime Minister Modi is acceptable in the survey but Rahul also has influence in 3 states

लोकतंत्र के हित में है कि एक ही पार्टी का सर्वत्र एकाधिकार व वर्चस्व न रहे, बल्कि अन्य पार्टियां भी प्रभावशाली रहें। ऐसा होने पर ही ‘नियंत्रण और संतुलन’ का सिद्धांत लागू हो सकता है जो कि किसी भी जनतांत्रिक व्यवस्था के लिए उपादेय है।

Loading

लोकतंत्र के हित में है कि एक ही पार्टी का सर्वत्र एकाधिकार व वर्चस्व न रहे, बल्कि अन्य पार्टियां भी प्रभावशाली रहें। ऐसा होने पर ही ‘नियंत्रण और संतुलन’ का सिद्धांत लागू हो सकता है जो कि किसी भी जनतांत्रिक व्यवस्था के लिए उपादेय है। प्रभावशाली सरकार के साथ ही मजबूत विपक्ष भी जरूरी है। विगत वर्षों में राजनीतिक अहिष्णुता का माहौल बनता देखा गया था और बीजेपी के शीर्ष नेताओं ने कांग्रेस मुक्त भारत का नारा दिया था। इसे जनता ने कदापि स्वीकार नहीं किया क्योंकि स्वस्थ लोकतंत्र में किसी पार्टी के संपूर्ण उच्चाटन या उन्मूलन का विचार हो ही नहीं सकता। पक्ष और विपक्ष लोकतंत्र रूपी रथ के दो पहिए हैं। समय के साथ स्पष्ट हो गया कि देशवासी अत्यंत विवेक के साथ अपनी सरकार का चयन करते हैं। या तो वे एक बार एक पार्टी को और अगले चुनाव में किसी अन्य पार्टी को मौका देते हैं जैसा कि आमतौर पर दक्षिण भारतीय राज्यों में देखा जाता है, अथवा वे केंद्र में एक पार्टी को उपयुक्त मानते हैं और अपने राज्य में किसी दूसरी पार्टी को! इसके पीछे उद्देश्य यही रहता है कि किसी एक पार्टी की तानाशाही न रहे और सत्ता का विकेंद्रीकरण हो। इसीलिए यदि केंद्र में बीजेपी का पूर्ण बहुमत है तो कितने ही राज्यों में अन्य पार्टियां सत्ता में हैं।

विश्व नेताओं में नमो ही आगे
केंद्र की मोदी सरकार के वर्तमान कार्यकाल का एक वर्ष पूर्ण होने पर आईएएनएस-सी वोटर ‘स्टेट आफ द नेशन 2020’ सर्वे किया गया जिसमें 65.69 फीसदी भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से संतुष्ट हैं। इतना ही नहीं, देश के सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के 58.36 प्रतिशत भारतीय मोदी के कामकाज से ‘बहुत ही संतुष्ट’ हैं। यह सर्वे ऐसे समय किया गया जब तमाम विश्वनेताओं की अप्रूवल रेटिंग गिरी है परंतु प्रधानमंत्री मोदी की व्यापक लोकप्रियता पर कोई आंच नहीं आई। इससे उनका कर्मठ नेतृत्व सिद्ध होता है। संतुष्टि का स्तर कभी एक समान नहीं हुआ करता। सर्वे के मुताबिक, मोदी के कामकाज से 24.01 प्रतिशत भारतीय कुछ हद तक संतुष्ट और 16.71 प्रतिशत पूरी तरह असंतुष्ट हैं। लोकतंत्र में ऐसे कम चाहने वाले या बिल्कुल नापसंद करने वालों का वर्ग भी होता है।

टॉप-6 में BJP का एक भी CM नहीं
मोदी की अपार लोकप्रियता के बावजूद टॉप-6 में बीजेपी का एक भी मुख्यमंत्री शामिल नहीं है। इस लिहाज से योगी आदित्यनाथ, त्रिवेंद्रसिंह रावत, शिवराजसिंह चौहान, बीएस येदियुरप्पा, मनोहरलाल खट्टर, सर्वानंद सोनोवाल सभी पीछे रह गए। मोदी जैसी पर्सनल अपील व प्रभाव इनमें से किसी का भी नहीं है। इसका साफ मतलब है कि ये सभी बीजेपी के सीएम प्रधानमंत्री मोदी के प्रभामंडल के कारण ही टिके हैं। मोदी हैं तो इनकी सत्ता है। देश के राज्यों के जो लोकप्रिय 7 टॉप मुख्यमंत्री हैं उनमें नवीन पटनायक, भूपेश बघेल, पिनराई विजयन, जगनमोहन रेड्डी, उद्धव ठाकरे व अरविंद केजरीवाल का समावेश है। ये सभी गैर बीजेपी पार्टियों के नेता हैं। उनकी लोकप्रियता का स्तर भी 74.18 प्रतिशत से लेकर 82.96 प्रतिशत के बीच है। इसका अर्थ यही हुआ कि राज्यों की जनता उनकी कार्यशैली की कायल है तथा उन्हें बेहद पसंद करती है। इन मुख्यमंत्रियों में कांग्रेस के भूपेश बघेल और कम्युनिस्ट पिनराई विजयन को छोड़ दिया जाए तो बाकी सभी क्षेत्रीय प्रभाव वाली पार्टियों के नेता हैं जैसे कि बीजद के नवीन पटनायक, वायआरएस कांग्रेस के जगनमोहन रेड्डी, शिवसेना के उद्धव ठाकरे तथा ‘आप’ के अरविंद केजरीवाल!

मुख्यमंत्रियों में नवीन पटनायक नंबर वन
खास बात यह है कि ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक 82.96 प्रतिशत लोकप्रियता के साथ देश के मुख्यमंत्रियों में नंबर वन हैं। ओडिशा के 95.6 प्रतिशत लोग प्रधानमंत्री मोदी से संतुष्ट, 84.87 प्रतिशत ‘बहुत ही संतुष्ट’ हैं। राज्य में केवल 2.2 प्रतिशत लोग ही मोदी के कामकाज से असंतुष्ट हैं। इससे ओडिशावासियों की स्पष्ट मानसिकता नजर आती है कि वे केंद्र में मोदी और राज्य में नवीन पटनायक का नेतृत्व उपयुक्त समझते हैं। केंद्र में बीजेपी उन्हें मंजूर है परंतु राज्य में तो उन्हें बीजद ही चाहिए। यह ओडिशावासियों की विवेकशीलता ही है।

कहां है रागा का असर
कांग्रेस नेता राहुल गांधी को सिरे से खारिज करने, उन्हें पप्पू और मतिमंद कहकर दुष्प्रचार करने वाले बीजेपी नेताओं को इस बात से धक्का लगना स्वाभाविक है कि राहुल गांधी की लोकप्रियता देश के 3 राज्यों में प्रधानमंत्री मोदी से भी ज्यादा है। तमिलनाडु में 72.13, केरल में 73.66 तथा जम्मू-कश्मीर में 50.47 प्रतिशत लोगों ने राहुल गांधी को अपनी पसंद बताकर मोदी को पीछे छोड़ दिया है। तमिलनाडु में मोदी को सिर्फ 32.15, केरल में 32.89 और जम्मू-कश्मीर में 49 फीसदी लोग ही मोदी को चाहते हैं।

महाराष्ट्र में उद्धव ठाकरे का असर
महाराष्ट्र में जहां महाविकास आघाड़ी सत्ता में है और कांग्रेस गठबंधन का हिस्सा है, मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे की लोकप्रियता राज्य में महामारी की स्थिति के बावजूद उच्च है। 76.52 प्रतिशत लोगों ने उद्धव को समर्थन दिया, जबकि 63.72 प्रतिशत ने कहा कि वे उनके काम से बहुत संतुष्ट हैं, सिर्फ 11.36 फीसदी लोगों ने कहा कि वे उनसे बिल्कुल भी संतुष्ट नहीं हैं।