अच्छी बारिश से ओवरफ्लो हुए 11 बांध

अहमदनगर. नगर जिले में संगमनेर तहसील के सरहद पर स्थित देवकौठे गांव में कांगेस प्रदेशाध्यक्ष राजस्वमंत्री बालासाहब थोरात के प्रयासों से किए गए विकास काम और उनके निधि के तहत निमा किए गए 11 सीमेंट के छोटे बांध इस वर्ष की बारिश में पानी से लबालब हुए है. गांव के सभी बांध पानी से लबालब होने से पूरा गांव पानीदार हुआ है. बारिश का पानी और भोजापुर चारी का पानी बांधों में जमा होने से ग्रामीणों में खुशी का वातावरण है.

तलेगांव के पास देवकौठे गांव नगर जिले की सीमा पर है. इस गांव में मुर्गी पालन और दुग्ध व्यवसाय से बडी क्रांति हुई है. राजस्वमंत्री बालासाहब थोरात ने देवकौठे गांव में विकास की अनेक योजनाएं शुरू की है. इस कारण संगमनेर तहसील में एक आदर्श गांव के रूप में देवकौठे गांव की पहचान बनी है. शैक्षणिक, सामाजिक और आर्थिक सुबत्ता होनेवाले इस गांव में मंत्री थोरात के निधि के तहत 11 सीमेंट के बांध का निर्माण किया गया है.

तलेगांव परिसर में हुई अच्छी बारिश

उसी तरह संगमनेर की नगराध्यक्षा दुर्गा तांबे के निधि से 2 बांध का निर्माण किया है. मौजूदा बारिश के दिनों में तलेगांव और परिसर में अच्छी बारिश हुई है. उसी तरह थोरात चीनी कारखाना के संचालक इंद्रजीत थोरात के पृष्ठपोषण से भोजापुर चारी का पानी भी पिपले तालाब के माध्यम से देवकौठे गांव में पहुंचा है. इस कारण सभी छोटे-छोटे बांध इस वर्ष पानी से लबालब हुए है.

14 वर्ष बाद देवी नदी लबालब

14 वर्ष के बाद गांव की देवी नदी पानी से भरकर बह रही है. इस वर्ष भोजापुर का पानी देवकौठे तक लाने के लिए मार्केट कमेटी के संचालक भारत मुंगसे, तहसील युवक कांग्रेस उपाध्यक्ष ज्ञानेश्वर सांगले, भागवतराव आरोटे, नामदेव कहांडल, एकनाथ मुंगसे, राजेंद्र कहांडल, राजेंद्र मुंगसे, अशोक मुंगसे, अनिल गाजरे, अन्ना शेरकर आदि ने भी लगातार पृष्ठपोषण किया था. दमदार बारिश होने के कारण बांध पूरी तरह ओवरफ्लो होकर आसपास के खेतों में कुंए भी पानी से पूरी तरह भरे है.