सोलर सिटी बनेगा संगमनेर शहर

अहमदनगर. अहमदनगर जिले में आर्थिक दृष्टि से संपन्न और प्रगतिशील शहर संगमनेर में राजस्वमंत्री बालासाहब थोरात और विधायक डॉ.सुधीर तांबे के मार्गदर्शन में संगमनेर नगरपालिका द्वारा शहर की खुली जगहों पर सौर पैनल लगवाने का नियोजन है. 

घरेलू स्तर पर भी नागरिकों को घरों में सौर पैनल लगवाने के लिए प्रोत्साहित कर पूरे शहर को सौर सिटी बनाने की योजना है. यह जानकारी संगमनेर की नगराध्यक्षा दुर्गा तांबे ने दी है.

सार्वजनिक रास्तों पर सौर लाइट लगवाए जाएंगे

सोलर सिटी योजना के बारे में अधिक जानकारी देते हुए नगराध्यक्षा दुर्गा तांबे ने कहा कि संगमनेर में ग्रीन सिटी,क्लीन सिटी के तहत विविध उपक्रम चलाए जा रहे हैं. इन उपक्रमों में नागरिकों का योगदान सराहनीय रहा है. पूरे राज्य में एक अलग पहचान वाले संगमनेर शहर में गैर पारंपरिक ऊर्जा के इस्तेमाल को बढ़ावा देकर नागरिकों के बिजली बिलों में बचत कराने के लिए सौर पैनल के माध्यम से ऊर्जा की उत्पत्ति का काम हाथ में लिया गया है. इसके अनुसार शहर की खुली जगहों पर नगरपालिका द्वारा सौर पैनल लगवाए जाएंगे. इसके द्वारा बिजली का निर्माण कर सार्वजनिक रास्तों पर सौर लाइट लगवाए जाएंगे. उसी तरह नागरिकों को अपने घरों पर कम खर्च में सौर पैनल लगवाकर सौर उर्जा की निर्मिति करने का आवाहन दुर्गा तांबे ने किया है.

मर्चंट्स बैंक ने वित्तीय सहायता भी उपलब्ध 

इस योजना के लिए प्रत्येक नागरिक को औसतन 25 हजार खर्च करने पडेंगें. उसी तरह इस योजना के लिए मर्चंट्स बैंक ने वित्तीय यहायता भी उपलब्ध कराई है. सौर उर्जा अभियान में अधिक संख्या में भाग लेकर उर्जा समस्या को हमेशा के लिए दूर करने का आवाहन नगराध्यक्षा तांबे समेत उपनगराध्यक्षा सुमित्रा दिड्डी, सभी नगरसेवक, मुख्याधिकारी डॉ.सचिन बांगर ने किया है.