वन्य प्राणियों की शिकार करने हेतु लगाए 24 देशी बम

  • बम लगाते समय दो गिरफ्तार
  • वन्य जीव विभाग के पथक की कार्रवाई

Loading

अकोला. वन्य प्राणियों का अवैध शिकार करने का प्रमाण बढ़ गया है. वन विभाग द्वारा इस पर अंकुश लगाने का प्रयास किया जा रहा है. इसी तरह की एक कार्रवाई अकोट तहसील में की गयी. वन्यजीव विभाग व वन विभाग के उड़न दस्ते को मिली जानकारी पर अकोट तहसील के ग्राम अड़गांव में यह कार्रवाई की गयी. पथक को जानकारी मिली कि वन्य प्राणियों का शिकार करने के उद्देश्य से जिंदा गावठी बम को शिकारियों द्वारा लगाए गए हैं. पथक ने छापा मारकर जिंदा देशी बम सहित 2 आरोपियों को गिरफ्तार किया और जिंदा बम जब्त किए हैं.

प्राप्त जानकारी के अनुसार यह जिंदा गावठी बम जंगली सुअरों का शिकार करने के लिए लगाए गए थे. पुलिस ने जिंदा देशी बम सहित आरोपी तेजपालसिंग करतारसिंग निवासी ग्राम नीमखेड़ी तहसील संग्रामपुर, जिला बुलढाना और किरपालसिंग बाबर निवासी नीमखेड़ी को रंगेहाथ गिरफ्तार किया. आरोपियों को अकोला वन विभाग के कब्जे में दिया गया है. दोनों आरोपियों के खिलाफ वन अपराध अधिनियम 1972 की धारा 9, 27, 29, 31, 32, 39, 48, 51 के तहत मामला दर्ज किया गया. दोनों आरोपियों को न्यायालयीन हिरासत में रखने के आदेश न्यायाधीश ने दिए है.

पुछताछ के दौरान आरोपियों से कुल 24 जिंदा देशी बम जब्त किए गए. आरोपी द्वारा लगाए गए जिंदा बम से मृत एक जंगली सुअर भी वन विभाग को मिला है. मृत जंगली सुअर का शवविच्छेदन अडगांव के पशुधन विकास अधिकारी ने किया और आरोपी के खिलाफ कार्रवाई की गयी. यह कार्रवाई उप वन संरक्षक अकोला के.आर. अर्जुन, सहायक वन रक्षक सुरेश वडोदे के मार्गदर्शन में अकोला वन परिक्षेत्र विभाग के वन परिमंडल अधिकारी अजय बावणे, शहानूर बीट के वन रक्षक एस.जी. जोंधले, बोर्डी बीट के वन रक्षक डी.ए. सुरजूसे, वन रक्षक जी.पी. धुले सहित अकोट सर्कल के वन विभाग के कर्मचारियों ने की.

इस संदर्भ में वन विभाग अकोला के वन परिक्षेत्र अधिकारी एस.एस. सिरसाट ने बताया कि वन्यजीवों की शिकार करनेवालों पर हमारी नजर है. सूचना मिलने पर हम कार्रवाई करते हैं. इस कार्रवाई में दो आरोपियों को गिरफ्तार कर जिंदा बम भी जब्त किए गए हैं. मामले की जांच वरिष्ठ वन अधिकारी के मार्गदर्शन में की जा रही है.