कोरोना संकट में एक मोहल्ला एक गणपति, अभियान को प्राथमिकता दें: पापलकर

अकोला. जिले में बढ़ते कोरोना संकट को देखते हुए आगामी गणेशोत्सव में एक मोहल्ला एक गणपति यह संकल्पना चलाने का आह्वान जिलाधिकारी जीतेंद्र पापलकर ने किया है. सार्वजनिक गणेशोत्सव मंडल के पदाधिकारियों ने आगामी गणेशोत्सव पर्व के संदर्भ में सामाजिक अंतर को ध्यान में रखकर जिलाधिकारी पापलकर से भेंट कर गणेशोत्सव में आनेवाली विविध समस्याओं पर चर्चा की.

सादगी से मनाया जाएगा उत्सव
 इस चर्चा में पुलिस अधीक्षक जी.श्रीधर, मनपा आयुक्त संजय कापडणीस, निवासी उपजिलाधिकारी प्रा. संजय खडसे, उपविभागीय अधिकारी नीलेश अपार, सांबावि के कार्यकारी अभियंता गणोरकर आदि शामिल हुए. ‌बैठक में विविध विषयों पर चर्चा की गयी. विगत 127 वर्ष की गणेशोत्सव की परंपरा रहे, सार्वजनिक गणेशोत्सव इस वर्ष कोरोना संकट की वजह से अत्यंत सादगी से मनाया जाएगा.  गणेशोत्सव मंडलों ने अपनी श्री गणेश की मूर्ति को 4 फीट एवं घर की मूर्ति को केवल 2 फीट रखकर मंडप का आकार भी 10 बाय 10 फिट का रखना चाहिये. नित्य आरती में केवल 10 पदाधिकारियों का शामिल होने के  निर्देश जिलाधिकारी पापलकर ने दिये.

पुरानी जगह पर ही लगाए जाएंगे स्टाल
 कोरोना संक्रमण की वृद्धि देखते मंडप में सामाजिक अंतर एवं श्री भक्त का सैनिटायजेशन, मास्क का उपयोग आदि सूचना दी गई. इस चर्चा में श्री मूर्ति के बिक्री स्टाल पुराने जगह पर ही रखे जाएंगे. इस अवसर पर ज्येष्ठ व सम्मान पात्र 4 गणेश मंडलों को पारंपरिक मार्ग से विसर्जन की अनुमति देने की मंडल की मांग विचाराधीन होने की जानकारी पापलकर ने दी. पिछले 4 वर्ष से निर्माणाधीन मंगलदास मार्केट, त्रिवेनेश्वर कॉम्प्लेक्स से अर्जुन समाज गणेशोत्सव चौक, अकोट स्टैण्ड आदि रास्तों का काम अधूरा है. इन रास्तों का कांक्रीटीकरण, नागपुरी जीन से दगडी पुल, तपस्वी बाबा चौक मार्ग, सावतराम मार्ग, मारवाडी प्रेस गणपति मार्ग की दुर्दशा हो रही है. 

शीघ्र दुरुस्त करें मार्ग 
यह रास्ते इस उत्सव में तुरंत दुरुस्त करने के आदेश जिलाधिकारी ने कार्यकारी अभियंता गणोरकर को दिये. गणेश मंडलों को लगनेवाले सभी अनुज्ञापत्र एक ही छत के नीचे मिले, इस हेतु सोमवार 17 अगस्त से मनपा में एक खिडकी योजना कार्यान्वीत हो रही है. गणेश भक्तों ने इस सेवा का लाभ लेने का आह्वान मनपा आयुक्त कापडणीस ने किया है. इस सभा में कोविड प्रतिबंध सुयोग्य प्रबंधन करने हेतु पापलकर एवं नवनियुक्त पुलिस अधीक्षक जी.श्रीधर का मंडल की ओर से गौरव किया गया. ‌इस चर्चा सभा में मंडल के अध्यक्ष एड. मोतीसिंह मोहता, महासचिव सिद्धार्थ शर्मा, एड. सुभाषसिंह ठाकुर, विजय जयपिल्ले, विजय तिवारी, संतोष पांडे, मनीष हिवराले, मनोज साहू, जयंत सरदेशपांडे, हरीश आलिमचंदानी, नीरज शाह आदि पदाधिकारी उपस्थित थे.