Farmers waiting for rain, farmers outraged by pest infestation on crops
Representational Pic

    • पिछले कई दिनों से बारिश न होने से अब किसानों की चिंता बढ़ी

    अकोला. शुरूआत में ऐसा लगा था कि इस बार बहुत जोरदार बारिश होगी लेकिन वैसा नहीं हुआ है. पिछले काफी दिनों से बारिश न होने से जिले भर में किसान अब काफी चिंतित देखे जा रहे हैं. बड़ी संख्या में किसान मौसम विभाग से भी नाराज देखे जा रहे हैं क्योंकि मौसम विभाग की सूचनाओं को देखते हुए ही किसानों ने खरीफ फसलों की तैयारी की थी. फिर भी अभी तक बारिश नहीं हुई है. 

    किसान चिंता में कब करेंगे बुआई

    किसानों का कहना है कि देखा जाए तो अब खरीफ फसलों की बुआई में देरी हो रही है. कुछ किसानों ने बातचीत के दौरान बताया कि सबसे पहले महाबीज के सोयाबीन के बीजों की काफी कमी रही. फिर भी किसानों ने किसी तरह से दूसरी कंपनियों के बीज खरीदे. लेकिन अब पिछले कई दिनों से बारिश का पता नहीं है. किसानों का कहना है कि जब तक अच्छी और दमदार बारिश नहीं होती तब तक बुआई नहीं की जा सकती है. अब किसानों का ध्यान आसमान की ओर लगा हुआ है.

    किसानों ने बातचीत के दौरान बताया कि इस बार संपूर्ण जिले में एक समान बारिश की शुरूआत नहीं हुई है. कहीं कम कहीं ज्यादा बारिश के समाचार हैं. उस पर भी अभी तो पिछले काफी दिनों से बारिश नहीं हुई है. अभी सिर्फ 30 प्रश किसानों द्वारा बुआई किए जाने की जानकारी मिली है. 70 प्रश किसान जोरदार बारिश होने के बाद ही बुआई करेंगे. 

    जल्दी बारिश नहीं हुई तो नुकसान

    किसानों का कहना है कि यदि जल्दी अच्छी बारिश नहीं हुई तो कुछ किसानों को जिन्होंने बुआई कर दी है उन्हें दुबारा बुआई करनी पड़ सकती है. इसी तरह जिन किसानों ने बुआई की शुरूआत नहीं की है वे दमदार बारिश के इंतजार में रूके हुए हैं. इस तरह जिले भर में किसान इस समय काफी परेशान देखे जा रहे हैं. किसानों का कहना है कि इस वर्ष लाकडाउन होने के कारण फसल कर्ज के लिए भी काफी समय लगा, अभी भी कुछ किसानों को फसल कर्ज नहीं मिला है.

    फिर किसी तरह से पैसों का इंतजाम कर के बीज, खाद आदि खरीदी, सोयाबीन बीज के लिए भी काफी तकलीफ उठानी पड़ी, बड़ी संख्या में किसानों ने अधिक दाम देकर सोयाबीन के बीज खरीदे. अब यदि शीघ्र बारिश नहीं होती है तो आगे कितनी तकलीफ होगी इस बात का अंदाजा लगाया जा सकता है. एक तो पहले ही किसानों की हालत खराब है. उस पर अब बारिश का पता नहीं है. इन सभी मुद्दों को लेकर किसान वर्ग काफी चिंता में है. 

    बुआई की तैयारियां पूर्ण

    जिले भर में जिन किसानों ने अब तक बुआई नहीं की है, उन किसानों ने बुआई की तैयारियां पूरी तरह से कर ली है. अच्छी बारिश होते ही किसान बुआई का काम शुरू करेंगे. पिछले कई दिनों से दोपहर से शाम तक मौसम बदरीला रहता है लेकिन बारिश नहीं हो रही है. सभी का ध्यान इस ओर लगा हुआ है कि कब बारिश होती है.