Water supply scheme of beef is stagnant since year

Loading

  • डा. आम्बेडकर मैदान में टंकी का निर्माणकार्य करने से इन्कार 

अकोला. अमृत जलापूर्ति योजना के अंतर्गत पुराना शहर के डा. बाबासाहब आम्बेडकर मैदान परिसर में पानी की टंकी का निर्माणकार्य करने के लिए संबंधित ठेकेदार द्वारा इन्कार करने की जानकारी प्राप्त हुई है. जिससे यहां पर पानी की टंकी का निर्माणकार्य करने का ठेका दूसरे ठेकेदार को देना पड़ेगा. लेकिन टंकी का निर्माणकार्य करने के लिए लगनेवाला अतिरिक्त खर्च रिस्क एण्ड कास्ट अंतर्गत एपीजेपी कंपनी को देना पड़ेगा. इन सभी परिस्थितियों से 15 से 20 लाख रुपयों तक का दंड लगाने की संभावना है. अंतिम भुगतान के पहले वह दंड भरने का टालने के लिए कंपनी की ओर से टाला जा रहा है. यह जानकारी सूत्रों से मिली है.

अमृत जलापूर्ति योजना के ठेके में नमूद शर्तो के अनुसार ठेकेदार को शहर में 9 पानी की टंकियों का निर्माणकार्य करना था. जिसमें से 7 टंकियों का कार्य पूर्णत्व की ओर है. तथा एक टंकी का कार्य प्रगतिपथ पर है. इस दौरान पुराना शहर के डा. आम्बेडकर मैदान में जगह उपलब्ध नही हुई. जिससे ठेकेदार ने महानगर पालिका को पानी की टंकी का निर्माणकार्य नही कर सकता, यह बताने की जानकारी है. यह निर्माणकार्य करने के लिए दूसरे ठेकेदार को लगनेवाला अतिरिक्त पैसा (खर्च) मूल ठेकेदार की ओर से वसूल करना है.

अमृत जलापूर्ति योजना में ही एकमात्र टंकी न होने से अब उस संबंधि फिर से निविदा निकाली जाएगी. उसके बाद करीब 2 से 3 वर्ष में टंकी का निर्माणकार्य होगा व उसके बाद जालापूर्ति होगी. जिससे अमृत योजना में पुराना शहर के कुछ परिसर में होनेवाली जलापूर्ति फिलहाल कुछ वर्षो के लिए लंबित है. 

सुरेश हुंगे

इस संदर्भ में अकोला महानगर पालिका के जलप्रदाय विभाग के कार्यकारी अभियंता सुरेश हुंगे ने बताया कि डाबकी रोड पर स्थित डा. बाबासाहब आम्बेडकर मैदान में पानी की टंकी का निर्माणकार्य करने के लिए ठेकेदार ने इन्कार किया है. जिससे इस टंकी का निर्माणकार्य करने के लिए दूसरे ठेकेदार को ठेका देना पड़ेगा. नए से टंकी का निर्माणकार्य करते हुए लगनेवाला अतिरिक्त खर्च रिस्क एण्ड कास्ट अंतर्गत मूल ठेकेदार एपीजेपी कंपनी को देना पड़ेगा.