600 passengers reach Mumbai in 3 flights from UK
file photo

Loading

  • नागपुर, औरंगाबाद, पुणे से अकोला को जोड़ना जरूरी
  • अकोला के उद्योजकों के विचार

अकोला. अकोला के औद्योगिक क्षेत्र अभी तक पूरी तरह से विकसित नहीं हो सका है. इस औद्योगिक क्षेत्र में मुख्य रुप से दाल मिलों की भरमार है. औद्योगिक क्षेत्र में लगभग 200 से अधिक दाल मिलें है. 3 बड़ी रिफाइनरी के साथ साथ 60 से 80 के लगभग आईल मिलें हैं. टाइल्स आदि कुछ अन्य कारखाने, 3 दवा फॅक्टरी, कृषि संबंधित कारखाने, 2 पेस्टिसाइड की फॅक्ट्री के साथ साथ कुछ छोटे छोटे उद्योग औद्योगिक क्षेत्र में शुरु हैं. जिले के लोगों की बेरोजगारी दूर हो सके इतना बड़ा उद्योग एक भी नहीं है. औद्योगिक क्षेत्र के सामने ही शिवनी विमानतल है.

इस विमानतल का नवीनीकरण हो चुका है लेकिन अभी तक नियमित विमान सेवा शुरु नहीं हो सकी है. नियमित रुप से बड़े विमान यहां पर उतारने हेतु हवाई पट्टी छोटी पड़ रही है. इसके लिए विमानतल से लगी हुई डा.पीडीकेवी की जमीन मांगी गयी है. जमीन मिल चुकी है. इस संबंध में कार्रवाई शुरु है. लेकिन भूसंपादन का कार्य पूरा नहीं हो सका है. यदि यहां नियमित विमान सेवा शुरु हो जाती है तो अकोला, मुंबई, दिल्ली, नागपुर से हवाई मार्ग से जुड़ जाएगा और बड़े बड़े उद्योजक यहां कम समय में आ सकेंगे. और अपने बड़े उद्योग अकोला में शुरु कर सकेंगे. 

कोई भी विमान कंपनी आगे आए उसे अनुमति दिलायी जाएगी -विधायक गोपीकिसन बाजोरिया

अकोला से नियमित रूप से विमान सेवा शुरू करने हेतु कोई भी कंपनी आए उसे सरकार से अनुमति दिलाने हेतु मैं तैयार हूं. यह विचार बातचीत के दौरान वरिष्ठ विधायक गोपीकिसन बाजोरिया ने प्रकट किए. उन्होंने कहा कि अकोला से नियमित विमान सेवा शुरू होनी चाहिए यह जरूरी है. अकोला से विमान सेवा द्वारा नागपुर, पुणे, औरंगाबाद को जोड़ना बहुत जरूरी है. यह भी उन्होंने कहा. 

कोई कंपनी विमान सेवा शुरू करना चाहे तो उसे अनुमति दें -वसंत खंडेलवाल

स्थानीय खंडेलवाल अलंकार केंद्र के संचालक, व्यवसायी वसंत खंडेलवाल का कहना है कि अकोला के विमानतल पर यदि कोई कंपनी छोटे विमान नियमित रूप से शुरू करना चाहे तो उसे सरकार ने अनुमति देनी चाहिए. इसका लाभ निश्चित ही उद्योजकों के साथ साथ आम लोगों को मिलेगा और अकोला विमान सेवा से जुड़ सकेगा और भविष्य के लिए अकोला से शेगांव के बीच नया विमानतल शुरू करना चाहिए. जहां बड़े विमान उतर सकेंगे. 

छोटे विमान ही सही, विमान सेवा शुरू करें -उन्मेश मालू

अकोला इंडस्ट्रीज एसो. के अध्यक्ष उन्मेश मालू से बातचीत करने पर उन्होंने कहा कि शिवनी विमानतल में हवाई पट्टी बढ़ाने के लिए काम रुका हुआ है. जबकि यहां विमान सेवा शुरू करना बहुत जरूरी है. यदि कोई भी निजी कंपनी छोटे विमान यहां शुरू करना चाहे तो उसे अनुमति देनी चाहिए. क्योंकि विमान सेवा यदि शुरू हो जाती है तो बड़े उद्योजक या उद्योगों के लिए सलाह देने हेतु कन्सल्टंट यहां आ सकते हैं. इसलिए तुरंत विमान सेवा शुरु करनी चाहिए. इसी तरह सरकार द्वारा उद्योगों के लिए सबसीडी आदि दी जानी चाहिए. निश्चित ही औद्योगिक क्षेत्र आगे बढ़ेगा और बड़े उद्योग आएंगे. 

विमान सेवा नियमित होने से सभी को लाभ मिल सकता है -शैंकी जयस्वाल

स्थानीय युवा उद्योजक शैंकी जयस्वाल का कहना है कि यदि अकोला को विमान सेवा द्वारा औरंगाबाद, नागपुर, पुणे से जोड़ा जाता है तो इन शहरों से लोग विमान द्वारा आगे जा सकते हैं और निश्चित ही उद्योग, व्यवसाय को गति मिल सकती है, उद्योजकों का समय बच सकता है. यदि अकोला से छोटे विमान भी शुरू किए जाते हैं तो काफी अच्छा रहेगा. लेकिन नियमित विमान सेवा जरूरी है. बड़े उद्योजक तो अकोला आ ही सकते हैं. इसके साथ साथ अकोला के उद्योजक भी जो दूसरे स्थानों पर कुछ नया करना चाहें तो वह भी कर सकते हैं.