अकोला शहर, जिले में अच्छी बारिश, किसानों ने ली राहत की सांस

    • धीरे धीरे बढ़ने लगा जल प्रकल्पों में पानी 

    अकोला. अकोला शहर के साथ साथ जिले की सभी तहसीलों में पिछले तीन दिनों में अच्छी बारिश होने के कारण जिले भर के किसानों नें राहत की सांस ली है. पिछले सप्ताह बारिश ना होने के कारण किसान काफी चिंतित देखे जा रहे थे. अच्छी बारिश होने के कारण किसान काफी हर्षित हैं. जिन क्षेत्रों में अभी तक बुआई नहीं की गई थी उन क्षेत्रों में भी तेजी से बुआई शुरू कर दी गई है.

    सभी जगह अच्छी बारिश 

    अकोला के साथ साथ सभी तहसीलों में अच्छी बारिश दर्ज की गई हैं. अकोला तहसील में 32.6 मिमी., अकोट 18.0, तेल्हारा 23.2, बालापुर 26.6, पातुर 30.5, बार्शीटाकली 26.7, मुर्तिजापुर 11.4. इस तरह अकोला जिले में 24.3 मिमी. बारिश दर्ज की गई है. अकोला जिले में सबसे कम बारिश मुर्तिजापुर में दर्ज की गई है.

    जल प्रकल्पों में भी बढ़ा पानी 

    जैसे जैसे अच्छी बारिश हो रही है अकोला जिले के जलप्रकल्पों में भी अब पानी बढ़ रहा है. अकोला महानगर को जलापूर्ति करनेवाले महान गांव में स्थित काटेपूर्णा बांध का जलस्तर भी अब बढ़ रहा है. फिलहाल काटेपूर्णा बांध का जलस्तर 33.11 प्रतिशत हो गया है. इसी तरह वान प्रकल्प में भी 31.04 पानी जमा हो गया है. इसी तरह मोर्ना प्रकल्प में 38.45, निर्गुणा में 21.87 तथा उमा प्रकल्प में 15.75 प्रश जलसंचय हो गया है. इस तरह धीरे धीरे पीने के पानी की समस्या भी हल हो रही है.

    सुबह हुई अच्छी बारिश

    आज सुबह तड़के अकोला में अच्छी बारिश हुई है. यह बारिश काफी समय तक चली. सुबह हुई अच्छी बारिश के कारण सड़कों पर स्थित गड्ढों में पानी भर जाने से लोगों को काफी तकलीफ हुई. इसी तरह इस बारिश ने अकोला मनपा के कार्यो की कलई खोल कर रख दी. क्योंकि शहर के विभिन्न क्षेत्रों में सड़कों की दुरुस्ती न किए जाने के कारण सड़कों के गड्ढों में पानी भर गया था. आज सुबह तड़के बारिश के बाद अच्छी धूप निकल गई थी. धूप भी काफी तेज थी. इसके बाद दोपहर बाद से मौसम बदरीला है.

    गर्मी और उमस से राहत नहीं 

    शहर तथा जिले में अभी भी लोग उमस और गर्मी का सामना कर रहे हैं. जब तक तीन चार बार और अच्छी बारिश नहीं होती तब तक लोगों को गर्मी और उमस से राहत नहीं मिलेगी. अभी भी लोगों को दमदार बारिश का इंतजार है.