temperature

    अकोला. शहर तथा जिले में पिछले कुछ दिनों से बदरीला मौसम शुरू है. लेकिन इसके साथ साथ भीषण गर्मी के कारण लोगों की हालत खराब हो रही है. बिल्कुल सुबह सुबह बहुत ही तेज धूप रहती है. स्थिति इस प्रकार है कि अकोला इस बदरीले मौसम में भी तापमान 41 डिसे से अधिक ही रहता है. देखने में ऐसा लगता है कि आसमान पर बादल छाए हुए हैं. लेकिन गर्मी और उमस में कोई कमी नही रहती है.  

    अब तो नवतपा शुरू

    पहले ही भीषण गर्मी से लोग परेशान थे. अब तो यहां नवतपा शुरू है. हर वर्ष यहां पर नवतपा में तापमान काफी बढ़ जाता है. इस मौसम में लोगों को भीषण गर्मी का सामना करना पड़ता है. दोपहर भर तो उमस और गर्मी रहती ही है. इसके बाद रात करीब 9 बजे तक गर्म लू चलती रहती है. रात करीब 10 बजे के लगभग मौसम थोड़ा ठंडा होता है. लेकिन वर्तमान समय में लोग रात भर कूलर का उपयोग करते हैं. इसी तरह सम्पन्न वर्ग के लोग एसी का उपयोग करते हैं.

    अकोला में अप्रैल, मई और जून माह में लोगों को बिजली का बिल काफी अधिक भरना पड़ता है. क्योंकि भीषण गर्मी के कारण कूलर और पंखे चलाते हैं. इसी तरह गर्मी के कारण पानी का उपयोग भी बढ़ जाता है. जिनके यहां पानी निकालने के लिए बिजली के पंप हैं. उनका भी उपयोग अधिक करना पड़ता है. इसी कारण बिजली का बिल बढ़ जाता है.