Waterfall affected due to heavy rains in Delhi

  • काटेपूर्णा बांध प्रकल्प के 2 गेट फिर से खोले गये

Loading

अकोला. पिछले दो दिनों से अकोला महानगर के साथ साथ जिले के सभी सातों तहसीलों में रुक रुक कर हल्की व मध्यम स्वरुप की बारिश हो रही है. कुछ क्षेत्रों में मूसलाधार बारिश होने के समाचार मिले हैं. अकोला में आज दूसरे दिन भी सूरज के दर्शन नहीं हुए. सभी ओर बादल छाए रहने के साथ साथ रिमझीम बारिश लगातार शुरु है. शुक्रवार की शाम तक जिले में सभी ओर बारिश हुई. दो दिनों से बारिश के चलते बिजली सप्लाई बंद होने से कई भागों में नागरिकों को परेशानी उठानी पड़ी. बारिश के कारण जनजीवन अस्तव्यस्त हो गया. पुरानी इमारतों को नुकसान पहुंचने की आशंका भी व्यक्त की जा रही है. इस बीच शुक्रवार की सुबह लगभग 9 बजे अकोला में पुराना शहर स्थित दहीहंडा वेस परिसर निवासी शेख गुलाम मास्टर के मालकी की दो मंजिला इमारत का कुछ भाग गिर पड़ा. किसी के हताहत होने के समाचार नहीं है. इस इमारत में किराएदार रहते हैं तथा आस पास घनी बस्ती है. इमारत का हिस्सा गिरने के बाद शीघ्र ही मलबा हटाने का काम शुरु किया गया था. लगातार बारिश होने के कारण पुरानी इमारतों में रहनेवाले लोगों को सतर्क रहने की सूचना मनपा प्रशासन द्वारा दी जा रही है. 

24 घंटे में 25.7 मि.मी. औसत बारिश
शुक्रवार की सुबह 8 बजे तक पिछले 24 घंटों में अकोला जिले में 25.7 मि.मी. औसत बारिश हुई है. इस संदर्भ में प्राप्त जानकारी के अनुसार बारिश शुरु रहने से अकोला जिला बारिश से सरोबार हुआ है. नीचले इलाकों में पानी जमा हो गया है. कई जगहों पर पानी की निकासी न होने से परेशानी हो रही है. मौसम विभाग द्वारा भारी वर्षा की सूचना दिये जाने के बाद जिला प्रशासन द्वारा नागरिकों को सतर्क रहने की सूचना दी गयी है. नदी किनारे बसे गांवों के लोगों को भी सर्तक रहने के लिए कहा गया है. लगातार बारिश शुरु रहने के कारण दैनिक व्यापारिक कामकाज, बाजार पर असर दिखाई दे रहा है. ग्राहकी का अभाव दिखाई दे रहा है. अकोला शहर व जिले के सभी रास्ते जलमय हो गये हैं तथा खेतों में भी पानी जमा हो गया है. अकोला कृषि उपज बाजार समिति के परिसर में रखे अनाज को गिला न होने देने के लिए प्रयास किए गए. कुछ दिनों पहले किसानों का अनाज बारिश के कारण गिला होने से काफी नुकसान हुआ था. 

काटेपूर्णा बांध प्रकल्प के 2 गेट खोले गये
शुक्रवार को अकोला महानगर, मुर्तिजापुर, खांबोरा जलापूर्ति योजना को जलापूर्ति करनेवाले समीपी ग्राम महान स्थित काटेपूर्णा बांध प्रकल्प के 2 गेट 1 फिट तक खोले गये जिसमें से 46 मीटर प्रति क्यूब सेकंद से पानी की निकासी किए जाने की जानकारी प्रकल्प अभियंता नीलेश घारे ने दी है. जलभंडारण की स्थिति को देखते हुए पानी की निकासी की जा रही है. काटेपूर्णा बांध प्रकल्प के जलग्राही क्षेत्रों में पिछले दो-तीन दिनों से लगातार बारिश शुरु रहने के कारण बांध का जलभंडारण बढ़ गया है. बांध का पानी छोड़े जाने के कारण नदी किनारे रहनेवाले गांवों के लोगों को सतर्क रहने की सूचना प्रशासन द्वारा दी गयी है.