बुआई घटने की आशंका, महाबीज देगा केवल 31,651 क्विंटल बीज

  • 1.60 लाख हेक्टेयर में सोयाबीन का नियोजन

Loading

अकोला. आगामी खरीफ मौसम के लिए कृषि विभाग द्वारा सोयाबीन का बुआई क्षेत्रफल बढ़ाने का नियोजन किया गया है. अकोला जिले में 1.60 लाख हेक्टेयर में सोयाबीन की फसल ली जाएगी, इसके लिए महाबीज द्वारा 31,651 क्विंटल सोयाबीन के बीज उपलब्ध करवाया जाएगा. लेकिन यह बीज नियोजित क्षेत्र की तुलना में काफी कम है. बीजों की उपलब्धि कम होने पर सोयाबीन का बुआई क्षेत्रफल घटने की संभावना व्यक्त की जा रही है और कृषि विभाग का नियोजन भी गड़बड़ा सकता है.

घरों के बीजों का करें उपयोग
पिछले वर्ष भारी बारिश के बाद और कुछ दिन बाद वापसी की बारिश से सोयाबीन का उत्पादन काफी कम हुआ था. बीजोत्पादन करने वाले किसानों के सोयाबीन बीजों की अंकुरण क्षमता भी घट गयी. पहले 70 प्रश अंकुरण क्षमता वाले बीजों की अब अंकुरण क्षमता 50 प्रश बतायी जा रही है इस कारण कई बीजोत्पादक किसानों के सोयाबीन के लॉट महाबीज द्वारा रद्द किए जाने की जानकारी मिली है. इस बार सोयाबीन बीजों की कमी को देखते हुए कृषि विभाग द्वारा किसानों से कहा गया है कि वे अपने घरों के बीजों का उपयोग बुआई के लिए करें. महाबीज यह किसानों की संस्था है. जो पिछले 40 वर्षों से किसानों के लिए लाभदायक साबित हुई है.

किसानों को उम्मीद है कि महाबीज द्वारा उचित दरों में बीजों की पूर्ति की जाएगी. लेकिन इस बार महाबीज ने सोयाबीन बीजों की दरों में बढ़ोतरी कर किसानों को निराश किया है. यदि महाबीज द्वारा सोयाबीन बीजों की उपलब्धता नहीं करवायी जाती है तो आगामी खरीफ फसल मौसम में सोयाबीन का उत्पादन घटने की आशंका है. किसानों द्वारा मांग की जा रही है कि महाबीज द्वारा सोयाबीन बीजों की सप्लाई बढ़ायी जाए.