Unseasonal rains cause heavy damage to crops in rainy Nashik district

    • बचे हुए क्षेत्रों में बुआई शुरू करेंगे किसान 

    अकोला. बुधवार को अकोला तहसील के साथ साथ जिले के अनेक क्षेत्रों में अच्छी बारिश दर्ज की गयी है. कुछ क्षेत्रों में आज सुबह भी अच्छी बारिश हुई है. जिले के कई क्षेत्रों में बुआई हो चुकी थी उन क्षेत्रों में अब इस बारिश से फसलों को जीवनदान मिला है. इसी तरह जिन क्षेत्रों में अभी तक बुआई शुरू नहीं की गयी थी उन क्षेत्रों में अब किसान तेज गति से बुआई शुरू करेंगे. पिछले करीब 15 दिनों से अधिक समय से बारिश न होने के कारण किसान वर्ग काफी चिंतित और परेशान देखा जा रहा था. बुधवार को हुई बारिश के कारण किसानों की चिंता काफी हद तक दूर हो गई है.

    प्राप्त जानकारी के अनुसार अभी भी जिले के कुछ क्षेत्रों में समुचित बारिश नहीं हो सकी है. कई किसान ऐसे हैं जिन्होंने पहले ही बुआई पूरी कर ली थी लेकिन इसके बाद बारिश न होने से उनकी फसलों की हालत बहुत ही खराब हो रही थी, लेकिन बुधवार की बारिश ने फसलों के लिए संजीवनी का काम किया है. इसी तरह बुधवार की दमदार बारिश के कारण जिन क्षेत्रों में बुआई नहीं हो सकी है वहां निश्चित ही किसान बुआई शुरू करेंगे. 

    अकोट में अच्छी बारिश

    अकोट तहसील में अच्छी और दमदार बारिश न होने के कारण यहां भी किसान अब बहुत ही उत्साह के साथ बुआई शुरू करेंगे. यहां भी करीब 16 दिनों से बारिश न होने के कारण किसानों को लगातार बारिश का इंतजार था. किसान एक दमदार बारिश का इंतजार कर रहे थे. इसी कारण से किसान अभी तक बुआई शुरू नहीं कर पा रहे थे. बारिश के इंतजार में चिंता में पड़े किसान अब काफी खुश देखे जा रहे हैं. इसी तरह किसानों ने जो थोड़ी बहुत बुआई की थी उन फसलों को भी संजीवनी मिल गई है. 

    तेल्हारा में स्थिति सुधरी

    तेल्हारा तहसील में बुधवार को तथा आज गुरूवार की सुबह बहुत जोरदार बारिश होने के कारण जिन खेतों में फसलों की बुआई हो गई थी उनको तो जीवनदान मिला ही है इसी तरह जिन खेतों में बुआई शुरू नहीं की गयी थी उन खेतों में अब बुआई शुरू कर दी गई है. इस तरह यहां भी किसान अब काफी खुश देखे जा रहे हैं. यहां भी किसान बारिश न होने के कारण काफी चिंता में थे उनकी चिंता अब दूर हो गई है. मुर्तिजापुर में बारिश का इंतजार

    बुधवार तथा आज गुरूवार की सुबह मुर्तिजापुर तहसील में बहुत ही हल्की बारिश दर्ज की गयी है. मुर्तिजापुर तहसील को भी अच्छी और दमदार बारिश का इंतजार किसानों को है. यहां भी जिन क्षेत्रों में बुआई नहीं हुई है, किसान लगातार बुआई के लिए अच्छी बारिश का इंतजार कर रहे हैं. 

    बालापुर में अच्छी स्थिति

    बालापुर शहर में दमदार बारिश नहीं हुई लेकिन ग्रामीण क्षेत्रों में बुधवार को यहां 15.01 मि.मी. बारिश दर्ज की गयी है. यहां पर करीब 70 प्रश बुआई पूरी होने की जानकारी मिली है. ग्रामीण क्षेत्रों में दमदार बारिश के बाद अब बचे हुए क्षेत्रों में किसान बुआई शुरू करेंगे. 

    पातुर में बारिश का इंतजार

    पातुर में पिछले कई दिनों से बारिश न होने से किसान चिंता में हैं. पिछले सप्ताह भर से लगातार बदरीला मौसम है लेकिन बारिश शुरू नहीं हो रही है. बारिश न होने के कारण बुआई की गयी फसलों की स्थिति बिगड़ रही है. इस कारण किसानों का ध्यान आसमान की ओर लगा हुआ है. यहां करीब 15 से 20 प्रश क्षेत्र में बुआई बाकी है, और किसानों को दमदार बारिश का इंतजार है. 

    बार्शीटाकली में बारिश का इंतजार

    बार्शीटाकली तहसील में बुधवार को हल्की बारिश दर्ज की गयी है. यहां भी कुछ क्षेत्रों में बुआई अभी भी बाकी है. किसानों को यहां अच्छी और दमदार बारिश का इंतजार है. इसी तरह जिन क्षेत्रों में बुआई हो चुकी है उन फसलों को भी बारिश का इंतजार है. किसान लगातार बारिश का इंतजार कर रहे हैं.