FARMER RICE

    • ‘पीएम’ किसान की आठवीं किश्त मिली

    अकोला. प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना (पीएम किसान) के अंतर्गत जिले के 68 हजार 701 किसानों को सबसिडी की आठवीं किश्त मिली है. प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना सीमांत और अल्पसंख्यक किसानों के लिए एक फायदेमंद योजना रही है. इस योजना के माध्यम से किसानों को हर साल छह हजार रुपये का लाभ दिया जाता है. किसानों के बैंक खाते में सीधे हस्तांतरण के माध्यम से निधि के हस्तांतरण के कारण किसान तुरंत इन पैसे का उपयोग कर सकते हैं.

    सरकार ने इस योजना के लाभों को देश के अधिकतम किसानों को देने की कोशिश करना शुरू कर दिया है. प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना की शुरुआत के बाद से अब तक दो लाख से अधिक जिले के लाभार्थी किसानों को तीसरी किस्त प्राप्त हुई है. इसके अलावा 2 लाख 16 हजार 433 लाभार्थियों को पहली किश्त मिली है. 

    बढ़ रही लाभार्थियों की संख्या 

    लाभार्थियों की संख्या दिन प्रतिदिन बढ़ रही है. किसानों के खाते में जमा किए गए प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना के तहत प्रति वर्ष 2-2 हजार रुपये की तीन किस्त जमा की जाती है. केंद्र सरकार ने आठवीं किश्त के लिए पूर्ण तैयारी की थी, लेकिन इस वर्ष राज्यों में चुनाव और कोरोना का संक्रमण बढ़ने से प्रक्रिया में देरी हुई. विधानसभा चुनावों का नतीजा 2 मई को घोषित किया गया. इसलिए प्रधानमंत्री मोदी ने 14 मई को किसानों के खाते में आठवीं किश्त को जमा किया. लेकिन जिला प्रशासन के पास जानकारी आने में देरी हुई है.

    सबसिडी का लाभार्थी किसानों में वितरण

    प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना की शुरुआत के बाद 2 लाख 16 हजार 433 किसानों को पहली किश्त की रकम मिली है. इसी तरह अब तक 2 लाख 11 हजार 896 किसानों को दूसरी किश्त, 2 लाख 3 हजार 435 किसानों को तीसरी किश्त, 1 लाख 87 हजार 980 किसानों को चौथी किश्त, 1 लाख 42 हजार 916 किसानों को पांचवीं किश्त मिल चुकी है. इसी तरह जिले के 1 लाख 35 हजार 576 किसानों को छठवीं किश्त, 1 लाख 22 हजार 190 किसानों को सातवीं किश्त तथा 68 हजार 701 लाभार्थी किसानों को आठवी किश्त मिली है.