Rain in Nagpur

    • बारिश के पानी की निकासी की व्यवस्था नहीं 

    अकोला. शहर के अनेक क्षेत्रों में बारिश के पानी की निकासी की व्यवस्था न होने के कारण सड़कों पर बारिश का पानी जमा हो जाने से कुछ स्थानों पर तो ऐसी स्थिति हो गई है कि सड़कों पर अब लोगों का रास्ता चलना मुश्किल हो रहा है. शहर का कोई क्षेत्र ऐसा नहीं है जहां पर इन बारिश के दिनों में अच्छी स्थिति हो. शहर के सभी क्षेत्रों में कहीं ना कहीं लोगों को तकलीफ का सामना करना पड़ रहा है.

    पुराना शहर में स्थिति बिगड़ी 

    स्थानीय पुराना शहर क्षेत्र में स्थिति बहुत ही खराब दिखाई दे रही है. डाबकी रोड मुख्य मार्ग पर करीब दस स्थानों पर सड़क पर पानी भरा हुआ है. जिसके कारण इस रोड पर लोगों का चलना मुश्किल हो रहा है. यदि कोई चौपहिया वाहन यहां से तेज गति से गुजर जाता है तो सड़क पर चल रहे अन्य लोगों के कपड़े खराब हो जाते हैं. इस मार्ग पर इतना पानी भरा हुआ है.

    इस मुख्य मार्ग के साथ साथ इस मार्ग से लगी अनेक बस्तियों जिसमें रेणुका नगर, गोडबोले प्लाट, फडके नगर, गणेश नगर, इंदिरा कालोनी, मनोरथ कालोनी, लक्ष्मी नगर, सरस्वती नगर, आश्रय नगर, वानखडे नगर, राव नगर, जाजू नगर आदि बस्तियों का समावेश है. कुछ कुछ लोगों के घरों के सामने इतना पानी भरा है कि उनका घरों में जाना मुश्किल हो रहा है.

    अन्य क्षेत्रों की भी स्थिति खराब 

    पुराना शहर के साथ साथ शहर के अनेक क्षेत्रों की स्थिति इसी प्रकार है. सिटी कोतवाली चौक पर भी बारिश का पानी जमा हुआ है. यह बाजारपेठ क्षेत्र का एक मुख्य चौराहा है. यहां भी स्थिति खराब है. इसी तरह अशोक वाटिका से लगकर डा. गढ़िया के हास्पिटल के सामने भी स्थिति बहुत खराब है.

    यहां भी सड़कों के गढ्ढों में पानी भरा हुआ है. थोडा और आगे आने पर अलसी प्लाट चौक की स्थिति भी बहुत खराब है. यहां भी आए दिन बारिश का पानी भरा हुआ दिखता है. इसी तरह तापडिया नगर, रामदासपेठ की स्थिति भी बहुत खराब है. रामदासपेठ में स्माईल हास्पिटल के सामने भी हमेशा बारिश का पानी भरा रहता है. इसी प्रकार की स्थिति स्टेशन रोड पर कई जगह दिखाई देती है. अकोला अर्बन बैंक के मुख्य कार्यालय के सामने स्थायी रुप से बारिश का पानी देखा जा सकता है.

    यहां भी लोगों को बहुत संभलकर वाहन चलाना पड़ता है. मंगरुलपीर रोड पर जहां पुल का निर्माण हो रहा है वहां भी स्थिति बिगड़ती रहती है. महात्मा गांधी रोड पर खंडेलवाल अलंकार केंद्र के सामने भी हमेशा पानी बहता हुआ दिखाई देता है. यह पानी गांधी चौक से लेकर कोतवाली तक बहता हुआ देखा जा सकता है.

    अकोला मनपा का ध्यान नहीं 

    शहर के तमाम क्षेत्रों में मुख्य मार्गो पर बारिश के पानी की निकासी की व्यवस्था ना होने के कारण लोगों को तकलीफ का सामना करना पड़ रहा है लेकिन अकोला मनपा का ध्यान इस ओर नहीं जा रहा है. मनपा की लापरवाही के कारण यह स्थिति निर्माण हुई है. मनपा का काम है कि तुरंत शहर की सड़कों से बारिश के पानी की निकासी की व्यवस्था करवाए तभी लोगों को राहत मिल सकेगी.