कोविड-19 जिला कृति दल की बैठक, संभावित टीकाकरण का पूरी तरह से नियोजन करें

  • जिलाधिकारी जीतेंद्र पापलकर

अकोला. कोविड-19 संक्रमण के विरोध में उपाययोजना के लिए संभावित टीकाकरण कार्यक्रम का नियोजन यह सरकार के स्वास्थ्य विभाग ने दिए मार्गदर्शक सूचना व विश्व स्वास्थ्य संगठन ने ठहराकर दिए मानक के रुप में करें. यह नियोजन परिपूर्ण होने के लिए कोविड टीकाकरण संनियंत्रण समिति के सभी घटकों ने अपना सहयोग दें. यह निर्देश जिलाधिकारी जीतेंद्र पापलकर ने दिए है.

सरकार के निर्देश के अनुसार कोविड-19 के टीकाकरण अभियान चलाने के संदर्भ में जिला कृति दल की बैठक आयोजित की गई थी. बैठक में जिलाधिकारी जीतेंद्र पापलकर सहित मनपा आयुक्त संजय कापडणीस, जिला शल्य चिकित्सक डा. राजकुमार चव्हाण, मनपा के स्वास्थ्य अधिकारी फारुख शेख, सहायक आयुक्त समाज कल्याण यू.एस.वाल, जिला परिषद समाज कल्याण अधिकारी एम.डी. खानडे, मनपा शिक्षणाधिकारी डा. शाहिन सुलताना, सुधीर मालवे, डा. शफीक अहमद तथा आईएमए के वी. एन. राजगुरु, अमोल खेलकर, रोटरी क्लब के यू.पी. वझे, लॉयन क्लब के संदीप चव्हाण, जिला क्रीड़ा अधिकारी महेश पवार, जिला टीकाकरण अधिकारी डा. मनीष शर्मा, डा. एस.आर. ठोसर आदि उपस्थित थे.

इस अवसर पर डा. ठोसर ने कोविड टीकाकरण के संदर्भ में प्राथमिक जानकारी दी. सरकार निर्धारित करेंगे उसके अनुसार टीकाकरण का कार्यक्रम चलाया जाएगा. उसके लिए पूर्व तैयारी के रुप में लाभार्थी निश्चितीकरण, टीकाकरण कक्ष निर्मिति, टीके की शीतचेन संभालना, टीकाकरण कार्यक्रम के सभी अधिकारी व कर्मचारियों के प्रशिक्षण के संदर्भ में उन्होंने जानकारी दी. टीकाकरण के पहले चरण में सभी स्वास्थ्य कर्मचारियों का टीकाकरण होगा, यह भी उन्होंने स्पष्ट किया है.

इस संदर्भ के संनियंत्रण के लिए राज्य, जिला व तहसील स्तर पर समिति गठित की जाएगी, यह भी उन्होंने बताया. इस संभावित टीकाकरण कार्यक्रम के लिए स्वास्थ्य व परिवार कल्याण मंत्रालय ने सॉफ्टवेयर तैयार कर उसके द्वारा टीकाकरण की सभी जानकारी व नियोजन तैयार किया जाएगा. इस अवसर पर जिलाधिकारी जीतेंद्र पापलकर ने बताया कि पिछले अनेक महीनों से अपनी सभी यंत्रणाएं कोविड के खिलाफ लड़ाई लड़ रहे है. उसी ताकत व एकजुट प्रयास से इसके आगे भी कार्य करना है.

इसके लिए सभी स्तर पर टीकाकरण का नियोजन करें. महानगर पालिका, नगर पालिका, जिला स्वास्थ्य यंत्रणा, पुलिस दल, गृह रक्षक दल, विविध सामाजिक चिकित्सा क्षेत्र में कार्य करनेवाले संस्था व संगठन ने इस कार्य के लिए सहयोग दें. यह आहवान उन्होंने किया है. आभार प्रदर्शन जिला टीकाकरण अधिकारी डा. मनीष शर्मा ने किया है.