अकोला महानगर पालिका में कई महत्वपूर्ण पद रिक्त, मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध करवाने में हो रही तकलीफ

अकोला. मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध करवाने की जिम्मेदारी अकोला मनपा की है. चाहे जलापूर्ति हो, साफ सफाई हो इसके अलावा भी अन्य कई सुविधाओं की जिम्मेदारी मनपा की रहती है. मनपा की आमदनी बढ़ाने की जिम्मेदारी टैक्स विभाग की है. टैक्स की वसूली भी तेज गति से नहीं हो पा रही है. इस तरह मनपा के कई कार्य प्रभावित हो रहे हैं. जिसका मुख्य कारण है अकोला मनपा में कई महत्वपूर्ण पद रिक्त पड़े हुए हैं.

प्राप्त जानकारी के अनुसार अकोला मनपा में उप संचालक नगर रचनाकार का एक पद रिक्त है. इसी तरह सहायक संचालक नगर रचना, मूल्य निर्धारण कर संकलन अधिकारी, मुख्य अग्निशमन अधिकारी के भी पद रिक्त है. इसी तरह उपायुक्त के दो पद रिक्त है. उप अभियंता के दो पद तथा उप अभियंता निर्माण कार्य विभाग और स्वास्थ्य अधिकारी का भी एक पद रिक्त है. यह सब महत्वपूर्ण विभाग हैं जहां इतने पद रिक्त पड़े हैं.

अकोला मनपा कई मानसेवी अधिकारियों तथा कर्मियों द्वारा भी कार्य करवा रही है. इन सभी अधिकारियों और कर्मियों को मनपा द्वारा मानधन दिया जाता है. इस तरह मनपा के स्थायी अधिकारियों और कर्मियों के साथ साथ इन लोगों को भी वेतन दिया जाता है. वरिष्ठ अधिकारियों के पद रिक्त होने के कारण काम का बोझ मनपा आयुक्त पर पड़ता है जिससे कई महत्वपूर्ण कार्य आए दिन प्रभावित हो रहे हैं.

जलप्रदाय विभाग, निर्माण कार्य विभाग, नगर रचना विभाग, शिक्षा विभाग, लेखा विभाग, बिजली विभाग में कई महत्वपूर्ण पद रिक्त होने के कारण इन विभागों के कार्य भी प्रभावित होते रहते हैं. विभिन्न पद रिक्त होने के कारण अकोला मनपा के अधिकारियों तथा कर्मचारियों को काम करने में काफी तकलीफ का सामना करना पड़ रहा है. कई विभागों में अधिकारी न होने के कारण उन विभागों के कार्यों की गति मंद हो गई है.

मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध करवाने की जिम्मेदारी अकोला मनपा की है. वर्तमान समय में कई मूलभूत सुविधाएं भी अब प्रभावित होने लगी हैं. इसलिए राज्य सरकार का काम है कि जो जो महत्वपूर्ण पद रिक्त हैं उनमें तुरंत अधिकारियों की नियुक्ति की जानी चाहिए. तभी अकोला मनपा का काम सुचारु रूप से चल सकेगा.

जल्दी ही रिक्त पद भरे जाएंगे -कापडणीस

इस बारे में मनपा आयुक्त संजय कापडणीस से बात करने पर उनका कहना है कि इस बारे में वे राज्य सरकार के पास लिखित में मांग कर चुके हैं. निश्चित ही सरकार द्वारा यह पद भरे जाएंगे. उन्होंने कहा कि जल्दी ही रिक्त पदों की समस्या हल हो सकेगी. 

जनप्रतिनिधि गंभीरता से ध्यान दें

अकोला मनपा में रिक्त पद भरने के लिए, वरिष्ठ अधिकारियों के पद भरने के लिए सभी जनप्रतिनिधियों का काम है कि सरकार पर तुरंत दबाव बनाएं जिससे यह महत्वपूर्ण रिक्त पद भरे जाएं और अकोला मनपा का काम ठीक तरह से चल सकें. इसलिए सभी जनप्रतिनिधियों ने इस ओर गंभीरता से ध्यान देना चाहिए.