voting-list
Representational Pic

    Loading

    अकोला. यह देखा गया है कि कुछ मतदाता, मतदान केंद्र के अधिकारियों द्वारा घर-घर जाकर मतदाताओं से फोटो लेने के लिए दिए गए पते पर स्थायी रूप से नहीं रह रहे हैं. ऐसे में नाम हटाने की कार्रवाई जरूरी है. जिले के जो दिए गए पते पर नहीं मिल पा रहे हैं और जिन मतदाताओं के फोटो सूची में नहीं हैं ऐसे मतदाताओं के नाम हटाने की प्रक्रिया जल्द शुरू होगी. किसी को कोई आपत्ति हो तो 5 जुलाई तक सूचित करें, यह आहवान जिलाधिकारी जीतेंद्र पापलकर ने किया है. भारत निर्वाचन आयोग (ईसीआई) को मतदाता सूची में फोटो न रहने वाले मतदाताओं से मतदाता सूची में फोटो शामिल करने का निर्देश मिला है.

    तदनुसार दिसंबर 2019 से मार्च 2021 तक मतदान केंद्रों के अधिकारियों ने संबंधित मतदाताओं के घरों पर दौरा किया गया. लेकिन ऐसे कई मतदाता, मतदाता सूची में उल्लिखित आवासीय पते पर नहीं रहते हैं. जिससे जनप्रतिनिधि अधिनियम 1950 व मतदाता पंजीयन अधिनियम 1960 के प्रावधान व भारत निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशों के अनुसार, संबंधित मतदाताओं के नाम मतदाता सूची से हटा दिए जाते हैं.

    तद्नुसार मतदाता सूची में बिना फोटो वाले मतदाताओं की सूची मतदाता पंजीकरण अधिकारी, तहसील कार्यालय, जिलाधिकारी और जिला निर्वाचन अधिकारी के कार्यालयों में सभी नागरिकों को उपलब्ध करा दी गयी है. सूची को अकोला जिले की वेबसाइट पर भी प्रकाशित किया गया है.

    जिससे अकोला जिले के सभी संबंधित मतदाता अपना आवेदन निर्धारित प्रपत्र में भरकर मतदान केंद्र अधिकारी के माध्यम से मतदाता पंजीकरण अधिकारी और सहायक मतदाता पंजीकरण अधिकारी को जमा करें. यह आहवान जिलाधिकारी तथा जिला चुनाव अधिकारी जीतेंद्र पापलकर ने किया है.