और 5 कंपनियों को दिया नोटिस

अकोला. किसानों को दिए गए सोयाबीन के बीजों की अंकुरित क्षमता कम है. ऐसे नकली बीज दिए जाने के प्रकरण में जि.प. के कृषि विभाग द्वारा और 5 बीज निर्माता कंपनियों को नोटिस दी गई है. इस प्रकरण में इसके पूर्व भी कृषि विभाग ने महाबीज सहित 5 कंपनियों के खिलाफ न्यायालय में मामले दर्ज किया हैं. पिछले तीन माह की समयावधि में किसानों को बुआई के लिए नकली बीज दिए गए थे.

जिन कंपनियों द्वारा यह कृत्य किया गया ऐसी 5 कंपनियों के खिलाफ जि.प. कृषि विभाग द्वारा न्यायालय में मामले दर्ज किए गए हैं जिसमें महाबीज सहित चार अन्य निजी कंपनियां शामिल है. इसके अतिरिक्त अन्य 5 कंपनियां कृषि विभाग की रडार पर है. जिन्हें नोटिस दी गई है. नोटिस का जवाब संबंधित कंपनियों को प्रस्तुत करना अनिवार्य है. जवाब अयोग्य रहने पर न्यायालय की शरण ली जाएगी, यह जानकारी कृषि विभाग के अधिकारी ने दी है. 

नुकसान भरपाई की प्रतीक्षा
कम अंकुरित क्षमता वाले सोयाबीन के नकली बीज किसानों को देकर फसल खराब करने के साथ ही किसानों को दुबारा बुआई करने पर मजबूर होना पड़ा. जिससे पहले बुआई के लिए लागत खर्च बेकार गया है. किसानों ने दूसरी बार आर्थिक जुगाड़ करते हुए खेतों में बुआई की. इसलिए दोषी कंपनियां किसानों को उत्पादन खर्च सहित नुकसान भरपाई दें इस आशय की मांग किसानों द्वारा की जा रही है.