File Photo
File Photo

    • बनाया जा सकता है जम्बो पार्किंग सेंटर 

    अकोला. शहर के मुख्य बाजारपेठ में अभी तक वाहनों की पार्किंग की कोई व्यवस्था नहीं की गयी है. जिसके कारण बाजार में खरीदी करने आनेवाले लोगों को काफी तकलीफ का सामना करना पड़ता है. शहर में पुराना कपड़ा बाजार, तिलक रोड, महात्मा गांधी रोड, दाना बाजार, सराफा बाजार, जैन मंदिर रोड, किराणा बाजार, कोठड़ी बाजार, ताजना पेठ आदि क्षेत्रों में बड़ी संख्या में लोग विविध वस्तुओं की खरीदी करने के लिए आते हैं.

    इन लोगों की सबसे बड़ी समस्या यह रहती है कि वे अपने दुपहिया और चौपहिया वाहन कहां खड़े करें. इसमें हजारों लोग तो जिले के विविध ग्रामीण क्षेत्रों से भी आते हैं. चौपहिया वाहन तो दूर कई बार इन बाजारपेठ क्षेत्रों में दुपहिया वाहन खड़ी करने के लिए भी जगह नहीं मिलती है. कई लोग ऐसे हैं जो कहीं दूर अपने वाहन खड़े कर के खरीदी करने के लिए इन बाजारों में आते हैं. लेकिन अभी तक इन वाहन धारकों के लिए कहीं भी पार्किंग का इंतजाम नहीं किया गया है.

    चौपहिया वाहनों से ज्यादा दुपहिया वाहनों में अधिक लोग बाजारों में आते हैं. गांधी रोड, जैन मंदिर रोड की यह स्थिति है कि वाहन चलाना तो मुश्किल है ही, इन सड़कों पर अब पैदल चलना भी दूभर हो जाता है. इतनी भीड़ इन मार्गों पर रहती है. काफी लंबे समय से लोगों द्वारा वाहनों की पार्किंग की व्यवस्था की मांग की जा रही है. क्योंकि उपरोक्त सभी बाजारपेठ क्षेत्रों में, उपरोक्त सभी मुख्य मार्गों पर भीड़ बहुत अधिक बढ़ गई है. उस पर पार्किंग की व्यवस्था न होने के कारण लोगों को काफी असुविधा तथा काफी तकलीफ हो रही है. 

    भरतिया अस्पताल के प्रांगण में की जा सकती है व्यवस्था

    तिलक रोड पर स्थित भरतिया अस्पताल के प्रांगण में मनपा द्वारा एक अत्याधुनिक जम्बो पार्किंग सेंटर बनाया जा सकता है. यदि यहां एक विशाल और अत्याधुनिक पार्किंग सेंटर का निर्माण किया जाए, जिसमें दुपहिया और चौपहिया वाहनों की पार्किंग की व्यवस्था की जाए तो इसका लाभ सराफा बाजार, पुराना कपड़ा बाजार, किराणा बाजार, कोठडी बाजार, सब्जी बाजार, दाना बाजार आदि क्षेत्रों में आनेवाले लोगों को मिल सकता है.

    यदि एक डबल स्टोरी अत्याधुनिक पार्किंग सेंटर यहां बनाया जाता है तो बड़ी संख्या में वाहन यहां पार्क किए जा सकते हैं. इस पार्किंग सेंटर का लाभ कई व्यापारिक क्षेत्रों को मिल सकता है. मनपा की आयुक्त नीमा अरोरा से लोगों को काफी अपेक्षाएं हैं. इस बारे में अकोला मनपा ने शीघ्र निर्णय लेने चाहिए.