भीषण उमस और गर्मी से लोग परेशान, जुलाई माह में भी मौसम ठंडा नहीं हुआ

    • अभी भी सभी को इंतजार है दमदार बारिश का 

    अकोला. आधा जुलाई माह भी धीरे धीरे अब समाप्ति की ओर है लेकिन अभी भी भीषण उमस और गर्मी के कारण लोग परेशान होकर रह गए हैं. पिछले कुछ दिनों से बदरीला मौसम है. इसके बावजूद उमस और गर्मी में कोई कमी नहीं है. पिछले कुछ दिनों तो तापमान भी 40 डि.से. के करीब रहा है. गुरूवार को अच्छी बारिश दर्ज किए जाने के बावजूद अभी भी लोगों को उमस और गर्मी से छुटकारा नहीं मिला है. इसका मुख्य कारण है कि जितनी अच्छी बारिश होनी चाहिए थी उतनी अच्छी नहीं हुई है.

    अकोला शहर तथा जिले में फिलहाल अच्छी और दमदार बारिश बहुत जरूरी है. गुरूवार को हुई बारिश के बाद लोगों को लगा था कि अब उमस ओर गर्मी समाप्त हो जाएगी लेकिन ऐसा नहीं हुआ है. अकोला जिले में हर वर्ष जुलाई माह में ही अच्छी बारिश होती है, लेकिन इस बार जुलाई माह में सिर्फ एक अच्छी बारिश हुई है. किसानों को भी अच्छी बारिशों का इंतजार है. जुलाई माह में भी 36 डिग्री से लेकर 40 डिग्री तक तापमान रहा है. उस पर बारिश का पता नहीं है. अब स्थिति इतनी बेकार हो गई है.

    किसानों के साथ साथ सभी लोगों को भी बारिश का इंतजार है. पिछले वर्ष लोगों ने जुलाई माह के पहले सप्ताह में कूलर का उपयोग बंद कर दिया था, कुछ लोगों ने कूलर का उपयोग कम कर दिया था लेकिन इस बार अभी तक लोगों के घरों में कूलर शुरू हैं. इसी से उमस और गर्मी का अंदाज लगाया जा सकता है. 

    मौसम विभाग द्वारा शीघ्र बारिश का अनुमान

    मौसम विभाग के अनुसार इस सप्ताह अच्छी बारिश की संभावना है. इसी कारण से अब किसानों के साथ साथ सभी लोगों का ध्यान आसमान की ओर लगा हुआ है कि कब अच्छी बारिश होती है. पिछले सप्ताह भर पहले की स्थिति में थोड़ा परिवर्तन हुआ है. गुरूवार की बारिश के बाद स्थिति थोड़ी सुधरी है. पिछले तीन दिनों से बदरीला मौसम चल रहा है.

    बीच बीच में थोड़ी देर के लिए तेज धूप निकल आती है. बारिश नहीं होती है और फिर से बदली छा जाती है. जब तक शहर तथा जिले में लगातार तीन, चार दमदार बारिशें नहीं होती तब तक लोगों को उमस और गर्मी के मौसम से राहत नहीं मिलेगी ऐसा लगता है. फिर भी गुरूवार को हुई बारिश के कारण किसान वर्ग को काफी राहत मिली है.

    उसके बाद शुक्रवार की सुबह भी थोड़ी बारिश दर्ज की गयी है. अब किसानों को उम्मीद है कि शीघ्र ही और भी अच्छी बारिश होगी. आज सुबह 8 बजे तक अकोट में 0.3 मि.मी., बालापुर 0.3, अकोला 3.5, तेल्हारा 9.8, पातुर 0.9, बार्शीटाकली 1.0, मुर्तिजापुर 0.9 तथा जिले में कुल 3.7 मि.मी. बारिश दर्ज की गयी है.