Distribution of fertilizers and seeds on farms, attempts to stop congestion at agricultural centers
Representative Photo

    Loading

    • खरीफ मौसम की समीक्षा बैठक में दिए निर्देश 

    अकोला. कोविड-19 के प्रादुर्भाव को देखते हुए जिले के किसानों को खरीफ मौसम के लिए उनके बांध पर बीज, खाद, किटनाशक आदि कृषि उर्वरकों को उपलब्ध करवाएं, यह निर्देश जिले के पालकमंत्री ओमप्रकाश उर्फ बच्चू कडू ने संबंधित यंत्रणाओं को दिए. वे जिलाधिकारी कक्ष में आयोजित खरीफ मौसम से पूर्व ली गयी जायजा बैठक में बोल रहे थे.

    इस बैठक में विप सदस्य अमोल मिटकरी, विधायक नितिन देशमुख, जिलाधिकारी जीतेंद्र पापलकर, जिप के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सौरभ कटियार, मनपा आयुक्त नीमा अरोरा, निवासी उप जिलाधिकारी संजय खड़से, उप विभागीय अधिकारी मोनिका राऊत, उप विभागीय अधिकारी नीलेश अपार, जिला अधीक्षक कृषि अधिकारी डा.के.बी. खोत, जिला अग्रणी बैंक के व्यवस्थापक आलोक तारेणिया आदि अधिकारी शामिल हुए.

    पालकमंत्री बच्चू कडू ने कहा कि सोयाबीन की खेती करने के लिए किसानों को सोयाबीन अंकुरण परीक्षण के साथ-साथ सोयाबीन की बुआई के बारे में तकनीकी जानकारी सरल भाषा में देनी चाहिए. इसके लिए वीडियो बनाकर सोशल मीडिया के माध्यम से किसानों तक पहुंचाएं. सोयाबीन की खेती पर सरकार द्वारा जारी चार सूत्री कार्यक्रम को अधिक से अधिक किसानों तक पहुंचाया जाए. किसानों को फसल कर्ज वितरण और फसल बीमा के मामले में तत्काल लाभ दिया जाना चाहिए.

    उन्हें बिना किसी कारण के चक्कर न काटने पड़े, साथ ही बीज की उपलब्धता के लिए कृषि सेवा केन्द्रों के माध्यम से बुवाई की योजना बनाकर बीजों का वितरण करना चाहिए. हर गांव में कृषिसेवक मौजूद रहें. इसी तरह ग्रामीण क्षेत्रों में कार्यरत कृषिसेवक, ग्रामसेवक, पटवारी, कोतवाल, बैंक कर्मचारी, प्रशासन के अधिकारी और कर्मचारियों द्वारा ग्राम विकास कार्यक्रम पर अमल करने के निर्देश पालकमंत्री कडू ने दिए.

    प्रशासन को भी उचित दरों पर उर्वरक बीज की उपलब्धता की योजना बनाकर नियंत्रण करना चाहिए. कपास की फसल पर गुलाबी बांड लार्वा को नियंत्रित करने के उपाय किए जाने चाहिए. गोपीनाथ मुंडे दुर्घटना बीमा योजना के तहत, किसानों को आश्वस्त किया जाना चाहिए कि उन्हें वास्तव में लाभ मिल रहा है, यह निर्देश भी पालकमंत्री बच्चू कडू ने दिए हैं.