कुष्ठरोग व टीबीरोग मरीजों के लिए खोज मुहिम चलाएं, जिलाधिकारी जीतेंद्र पापलकर के निर्देश

    अकोला. निदान न हुए कुष्ठरोग मरीजों की खोज कर उन पर तुरंत बहुविधि औषधोपचार करें. तथा जिले के नए सांसर्गिक कुष्ठरोग मरीज खोजकर बहुविधि औषधोपचार व्दारा संक्रमण की श्रृंखला खंडित कर संक्रमण को नियंत्रण में लाने के निर्देश जिलाधिकारी जीतेंद्र पापलकर ने संबंधितों को दिए. जिलाधिकारी के कक्ष में राष्ट्रीय कुष्ठरोग उन्मूलन कार्यक्रम के अंतर्गत संयुक्त सक्रिय कुष्ठरोग व टीबीरोग मरीज खोज व नियमित संनियंत्रण समिति की जायजा बैठक का आयोजन जिलाधिकारी की अध्यक्षता में की गई.

    इस अवसर पर मनपा आयुक्त नीमा अरोरा, जिला शल्य चिकित्सक डा. राजकुमार चव्हाण, जिला स्वास्थ्य अधिकारी डा. सुरेश आसोले, माता व बाल संगोपन अधिकारी डा. मनीष शर्मा, मनपा की सहायक टीबीरोग अधिकारी डा. अस्मिता पाठक, चिकित्सा अधिकारी एस.डी. बाबर आदि संबंधित विभाग के अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित थे. 

    जिला समन्वय समिति की सभा में जिलाधिकारी जीतेंद्र पापलकर ने निर्देश दिए कि जिले के कुष्ठरोग व टीबीरोग मरीजों की खोज लेने के लिए 1 जुलाई 2021 से 30 मार्च 2022 इस अवधि में खोज मुहिम कार्यक्रम सफल व प्रभावी रुप से चलाए. इस के लिए जिला व ग्रामस्तर पर आशा व पुरुष स्वयंसेवक व विविध स्तर के पर्यवेक्षकों को प्रशिक्षित करे.

    प्रशिक्षित पथक व्दारा गृहभेंट देकर मरीजों का कायम स्वरुप में रिकॉड तैयार करें. खोज मुहिम के लिए सुक्ष्मकृती प्रारुप नुसार अभियान का नियोजन कर जिले के अतिजोखिम के तहसील में सर्वेक्षण तुरंत करने के निर्देश जिलाधिकारी जीतेंद्र पापलकर ने दिए है.