नहीं बना महिलाओं के लिए स्वच्छतागृह, वाहनों के लिए पार्किंग की व्यवस्था भी नहीं

अकोला. अकोला शहर में महिलाओं के लिए स्वतंत्र स्वच्छतागृहों की आवश्यकता है. अकोला मनपा द्वारा अनेक क्षेत्रों में कई अतिक्रमण हटाए गए हैं. अकोला मनपा अगर प्रबल इच्छाशक्ति रखे तो कई स्थान ऐसे हैं जहां पर महिलाओं के लिए स्वतंत्र स्वच्छतागृहों का निर्माण किया जा सकता है. पूरे बाजारपेठ क्षेत्रों के साथ साथ शहर की सभी बस्तियों में महिलाओं के लिए स्वतंत्र स्वच्छतागृहों का निर्माण किया जाना चाहिए. उसी प्रकार वाहनों की पार्किंग व्यवस्था भी करना जरूरी है.

 आज यह परिस्थिति है कि महात्मा गांधी रोड, लोकमान्य तिलक रोड, ओपन थिएटर रोड, जैन मंदिर रोड आदि महत्वपूर्ण क्षेत्रों में कहीं भी महिलाओं के लिए स्वच्छतागृह नहीं हैं. जिसके कारण शहर के मुख्य बाजारपेठ क्षेत्रों में जो महिलाएं खरीददारी के लिए आती हैं उनके लिए कोई व्यवस्था न होने के कारण उनको काफी तकलीफ का सामना करना पड़ता हैं. इसलिए सबसे पहले स्वच्छतागृहों का निर्माण इन्हीं क्षेत्रों में किया जाना चाहिए.

आम लोगों द्वारा की गई यह मांग कई वर्षों से प्रलंबित है. बाजारपेठ क्षेत्रों के साथ साथ शहर की सभी प्रमुख बस्तियों में भी महिलाओं के लिए स्वच्छतागृह का निर्माण बहुत जरूरी हैं. लेकिन इस ओर अकोला मनपा का ध्यान नहीं जा रहा है. अकोला शहर के लोगों को मनपा आयुक्त संजय कापडणीस से काफी उम्मीदें हैं. पूरे शहर का सर्वेक्षण करके उपयुक्त स्थानों पर महिलाओं के लिए स्वच्छतागृहों का निर्माण अकोला मनपा द्वारा शीघ्र किया जाना चाहिए. 

हो रहा है विकास

शहर दिन प्रतिदिन विकसित होता जा रहा है. शहर के सभी भागों में विकास देखा जा सकता है. लेकिन किसी भी क्षेत्र में मनपा द्वारा पार्किंग की समुचित व्यवस्था नहीं की गई है. हाल ही में शहर में रतनलाल प्लाट मुख्य मार्ग (नेकलेस रोड) का निर्माण कार्य पूरा हुआ है. यह मार्ग भी शहर का एक व्यस्ततम मार्ग है. लेकिन इस मार्ग पर भी वाहनों की पार्किंग के लिए कोई व्यवस्था नहीं है. जिसके कारण दुपहिया तथा चौपहिया वाहन मुख्य मार्ग पर ही एक ओर खड़े रहते हैं. जिससे यातायात आए दिन प्रभावित होता रहता है.

इस मार्ग पर वाहनों को बहुत अधिक आवागमन है. उस पर सडक पर भी बडी संख्या में वाहनों के खडे रहने के कारण कई बार यातायात रूक सा जाता है. इस मार्ग के साथ साथ जठारपेठ मुख्य मार्ग, रामदासपेठ मुख्य मार्ग, अकोट रोड, लोकमान्य तिलक रोड, महात्मा गांधी रोड, जैन मंदिर रोड, ओपन थिएटर रोड, जिलाधिकारी कार्यालय रोड के साथ साथ किसी भी मुख्य मार्ग पर पार्किंग की समुचित व्यवस्था नहीं है.

मुख्य बाजारपेठ क्षेत्र में कई बार यह स्थिति होती है की पार्किंग की व्यवस्था ना होने के कारण लोगों को अपने दुपहिया तथा चौपहिया वाहन बहुत दूर रखकर पैदल खरीदी करनी पडती है. इतनी भीड़ इन त्योहारों के मौसम में बाजारपेठ क्षेत्रों में होती है. लेकिन इसके बावजूद अकोला मनपा का ध्यान इस ओर नहीं जा रहा है. मनपा का काम है कि शीघ्र अतिशीघ्र मुख्य बाजारपेठ क्षेत्र में तथा सभी मुख्य मार्गों से लगकर वाहनों के लिए पार्किंग की व्यवस्था करवाई जाए.

पार्किंग की व्यवस्था न होने के कारण लोगों को काफी तकलीफ का सामना करना पड रहा हैं. उस पर यदि कोई कहीं अपना दुपहिया वाहन, स्कूटर आदि खड़ा कर देता है तो यातायात पुलिस का टोइंग पथक वाहन उठाकर यातायात पुलिस के पास जमा कर देता है. फिर दंड की राशि भरने के बाद ही वाहन वापस दिया जाता है. इसलिए सभी क्षेत्रों में मनपा द्वारा पार्किंग की व्यवस्था की जानी चाहिए.